सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे, क्या जानते हैं आप?

Hot Water Benefits: क्या आप जानते हैं सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या होता है? यहां हम उन कई फायदों के बारे में बता रहे हैं जो सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने से मिलते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Garam Pani Peene Ke Fayde: एक गिलास गर्म पानी पीने के फायदे.

Garam Pani Peene Ke Fayde: पानी हमारे शरीर के कामकाज के लिए कितना जरूरी है ये सभी जानते हैं. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन न केवल हमारी फिजिकल फंक्शनिंग को हेल्दी बनाता है बल्कि हमारी हेल्थ को भी बढ़ावा देता है. इसके अलावा गर्म पानी कई तरीकों से सेहत को बढ़ावा देता है. सुबह खाली पेट सबसे पहले गुनगुना पानी पीने की सिफारिश की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या होता है? यहां हम उन कई फायदों के बारे में बता रहे हैं जो सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने से मिलते हैं.

सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से होने वाले फायदे | Benefits of drinking a glass of warm water in the morning

1. डिटॉक्सिफिकेशन

गर्म पानी पसीने और यूरिन के जरिए शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. गर्मी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकती है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकती है.

2. पाचन में सहायता करता है

सुबह गर्म पानी पीने से पाचन प्रक्रिया में मदद मिल सकती है. ऐसा माना जाता है कि यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल को स्टिमुलेट करता है, जिससे पाचन में सुधार होता है और पोषक तत्व आसानी से एब्जॉर्ब होते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: नींद और आलस को भगाने के लिए चाय, कॉफी पीने की बजाय खाएं ये चीजें, मिलेंगे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल

Advertisement

3. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है

माना जाता है कि गर्म पानी के सेवन से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. हालांकि, प्रभाव बहुत कम और अस्थायी होने की संभावना है.

Advertisement

4. कब्ज से राहत दिलाता है

गर्म पानी कब्ज को दूर करने में मदद करता है ये आंतों को स्टिमुलेट करता है और कब्ज से राहत दिला सकता है. यह मल को नरम करने और गट हैबिट्स में सुधार करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

5. नाक का बंद होना

गर्म पानी से भाप लेने से नाक की जकड़न को कम करने में मदद मिल सकती है, खासकर जब सर्दी या एलर्जी से पीड़ित हों। यह अवरुद्ध नासिका मार्ग को साफ़ करके अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है.

6. हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है

दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें, चाहे गर्म हो या ठंडा, नींद के दौरान खोए हुए लिक्विड को फिर से भरने में मदद करता है. ऑलओवर हेल्थ और बेहतरीन फिटनेस के लिए अच्छा हाइड्रेशन जरूरी है.

यह भी पढ़ें: रात को सोने से जाने से पहले भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

7. गले की खराश को शांत करता है

गर्म पानी पीने से गले की खराश से राहत मिल सकती है. गर्माहट जलन को शांत करने और डिसकम्फर्ट को कम करने में मदद करती है.

8. तनाव से राहत

गर्म पानी शरीर और दिमाग पर शांत प्रभाव डाल सकता है, जिससे संभावित रूप से तनाव कम हो सकता है. गर्म ड्रिंक्स से दिन की शुरुआत करने की रस्म आरामदायक हो सकती है और तनाव से राहत दिला सकती है.

9. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

गर्म पानी की गर्माहट ब्लड फ्लो को बढ़ा सकती है और मसल्स को आराम दे सकती है, जिससे संभावित रूप से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है. यह ब्लड वेसल्स को फैलाने में भी मदद कर सकता है, जिससे कोशिकाओं तक बेहतर ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाए जा सकते हैं.

10. ओरल हेल्थ

सुबह गर्म पानी से मुंह धोने से बैक्टीरिया और प्लाक को खत्म करने में मदद मिल सकती है, जिससे बेहतर ओरल हाइजीन को बढ़ावा मिलता है. यह मसूड़ों की सूजन को शांत करने और ओरल हेल्थ में सुधार करने में भी सहायता कर सकता है.

केवल गर्म पानी ही इन लाभों की गारंटी नहीं दे सकता है. इसके साथ बैलेंस डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद सहित एक हेल्दी लाइफस्टाइल भी जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Paris Olympics में जा रहे Athletes से PM Modi की बातचीत, दिया जीत का मंत्र