तेजी से वजन कम करने के लिए आज से सुबह उठकर पिएं इस बीज का पानी, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे फिट

Fennel Seeds Benefits: भारतीय मसालों में से एक सौंफ भी अपने फायदों के बारे में जाना जाता है. कई लोग इसको खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं. वहीं वजन ( Fennel Seeds for Weight Loss) कम करने के लिए भी खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन भी किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Weight Loss Drink: वजन कम करना कई लोगों के लिए एक सपने जैसा होता है. वजन बढ़ता है तो पता नहीं लगता है लेकिन जब बात इसको कम करने की आती है तो फिर पसीने छूट जाते हैं. जैसे ही वेट लॉस की बात आती है तो सबसे पहले खाना छोड़ा जाता है और जमकर एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलु नुस्खों को आजमाकर भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है वो चीज. 

सौंफ (Fennel Seeds) के बारे में तो आप सब अच्छे से जानते ही होंगे. भारतीय मसालों में से एक सौंफ भी अपने फायदों के बारे में जाना जाता है. कई लोग इसको खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं. वहीं वजन ( Fennel Seeds for Weight Loss) कम करने के लिए भी खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन भी किया जाता है इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको कई बीमारियों से भी बचाकर रखता है. बता दें कि सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं सौंफ के पानी का सेवन करने के फायदे. 

सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने के फायदे ( Saunf Water Benefits)

वजन कम करने में

सौंफ के पानी का सेवन पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हर रोज सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिज्म को तेज करते है. शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरूस्त रहने पर आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ता है. 

Advertisement

पेट के लिए फायदेमंद

अगर आप रोजाना खाली पेट सौंफ का पानी पीते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र तो मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसका सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिल सकती है. 

Advertisement

आंखों के लिए फायदेमंद

सौफ के पानी का सेवन आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. सौंफ में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए खाली पेट रोज सुबह इसका सेवन आपकी आंखों को फायदा पहुंचा सकता है. 

Advertisement

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

सौंफ का पानी ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. सौंफ में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है.इसलिए इसे खाली पेट पीने से काफी ज्यादा फायदा पहुंचता है. 

Advertisement

हार्ट के लिए लाभदायी

खाली पेट सौंफ का पानी पीने से हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?