गर्मियों में बॉडी और माइंड के साथ पेट को रखना है कूल तो झट से बना लीजिए इस फल का जूस, पाचन रखेगा हेल्दी

Phalsa drink recipe: गर्मियों में खुद को ठंडा रखने और अपनी डायजेशन हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए इस आसान और टेस्टी ड्रिंक्स को घर पर बनाने की कोशिश करें.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Phalsa Drink: फालसा को आमतौर पर शर्बत बेरी के रूप में जाना जाता है और वैज्ञानिक रूप से ग्रेविया एशियाटिका के रूप में जाना जाता है. फालसा का उपयोग अक्सर शर्बत बनाने के लिए किया जाता है और यह विटामिन, ट्रेस मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत है और पचाने में आसान है. फालसा फल में एक असाधारण पोषण प्रोफाइल वाला फल है. इस फल को शरीर जल्दी से एब्जॉर्ब कर लेता है. इसमें शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कैलोरी और शुगर होती है.

फालसा में विटामिन सी, ट्रेस मिनरल जैसे सोडियम और आयरन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हानिकारक फ्री रिडिकल्स को शरीर में हेल्दी सेल्स को नुकसान पहुंचाने से रोकने में मदद करते हैं. इसके साथ ही जीरा गर्मी के महीनों के लिए एक और फायदेमंद मसाला है.

सुबह डेली कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट महीनेभर में हो जाएगा फुस्स, फिटनेस देख मुड़ मुड़कर देखने लगेंगे लोग

जीरा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह हेल्दी डायजेशन में सुधार करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. यह गर्मियों में खासकर से सहायक है और पोटेशियम, कैल्शियम और कॉपर का भी एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा यह आयरन का एक अद्भुत स्रोत है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है. इन लाभकारी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लव बत्रा ने एक क्विक कूलर रेसिपी शेयर की हैं.

इंग्रेडिएंट्स

250 ग्राम फालसा
100 मिली पानी
1 छोटा चम्मच जीरा

कैसे बनाएं

फालसा को अच्छी तरह धो लीजिए.
एक ब्लेंडर में पानी और फालसा को एक साथ डालें और ठीक से ब्लेंड करें.
ड्रिंक में जीरा डालें.
चलाएं और तैयार है आपकी हेल्दी ड्रिंक.

उनकी पोस्ट देखें:

Advertisement

गर्मियों में खुद को ठंडा रखने और अपनी डायजेशन हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए इस आसान और टेस्टी ड्रिंक्स को घर पर बनाने की कोशिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!