क्या वाकई मिनटों में हट सकता है चश्मा? क्या है Pres Vu, जिसे DCGI ने दी हरी झंडी, जानें पूरा सच

भारत के बाजार में जल्द ही एक नई ऑई ड्रॉप आने वाली है जिसके इस्तेमाल से चश्मा हट सकता है. बता दें कि इस आई ड्रॉप को भारत की मेडिसिन नियामक एजेंसी DCGI ने मंजूरी दे दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

आज उन लोगों के लिए एक खुशखबरी है जो लोग चश्मा लगाते हैं. कई बार ऐसा होता है कि उनको चश्मा हटाने का मन करता है लेकिन उसके बिना देखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. एक उम्र के बाद आंखों की रोशनी कम होने लगती है और धुंधला दिखता है. जिस वजह से बिना चश्मे के कई काम करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब इस समस्या का समाधान मिल गया है. दरअसल भारत के बाजार में जल्द ही एक नई ऑई ड्रॉप आने वाली है जिसके इस्तेमाल से चश्मा हट सकता है. बता दें कि इस आई ड्रॉप को भारत की मेडिसिन नियामक एजेंसी DCGI ने मंजूरी दे दी है.

क्या है ये ऑई ड्रॉप

बता दें कि ये ऑई ड्रॉप मुंबई बेस्ड एन्टोड फार्मास्यूटिकल्स ने प्रेसबिओपिया के इलाज के लिए विकसित की है. प्रेसबिओपिया एक ऐसी कंडीशन है जिससे दुनिया भर में 1.09 बिलियन से 1.80 बिलियन लोग प्रभावित हैं. यह परेशानी उम्र बढ़ने के साथ होने लगती है. जिस वजह से नजदीक की चीजों को सही से देखने और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है.

डॉक्टर ने बताया क्यों होती है विटामिन डी की कमी, जानिए इसे कैसे कर सकते हैं दूर

कैसे मिली मंजूरी

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने सबसे पहले इस प्रोडक्ट की सिफारिश की जिसके बाद ENTOD फार्मास्यूटिकल्स को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अंतिम मंजूरी मिल गई है. 

Advertisement

ऐस बताया जा रहा है कि प्रेस्वू ( Pres Vu) भारत में पहली आई ड्रॉप है, जिसे प्रेसबायोपिया से पीड़ित लोगों में ब्लर विजन को हटाने के लिए तैयार किया गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस दवा को बनाने का फॉर्मूला न केवल पढ़ने के चश्मे की जरूरत को खत्म करता है, बल्कि आंखों के लूब्रिकेशन का काम भी करता है. बता दें कि 40 की उम्र के बाद से ही अमूमन लोगों को धुंधला दिखने लगता है. जिस से उनको पढ़ने में परेशानी होती है. ऐसे में ये दवा इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

कैसे करता है काम

इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल केवल नेत्र रोग विशेषज्ञ के प्रिस्क्रिप्शन के तहत ही लिया जाना चाहिए. दवा की एक बूंद हर दिन हर आंख में डाली जानी चाहिए. इसका असर करीब छह घंटे तक रहता है. पहली बूंद के तीन-छह घंटे बाद हर आंख में एक और बूंद डाली जा सकती है. इससे धुंधली दृष्टि को तीन घंटे तक ठीक किया जा सकता है. एन्टोड फार्मास्यूटिकल्स का दावा है कि दवा लगाने के 15 मिनट के अंदर ही असर दिखना शुरू हो जाएगा, लेकिन इसके पूरे फायदे इस्तेमाल के 15 दिन बाद ही दिखने लगते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल