एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करने वालों में बढ़ सकता है 'कार्डियक एरिथमिया' का खतरा- शोध

Energy Drinks: शोध में कहा गया कि एनर्जी ड्रिंक्स में प्रति सर्विंग 80 मिलीग्राम से 300 मिलीग्राम तक कैफीन होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
E

एक नयी स्टडी में यह बात सामने आयी है कि एनर्जी ड्रिंक्स पीने वालों में हार्ट डिजीज का खतरा अन्य लोगों की तुलना में अधिक होता है. इन लोगों में  'कार्डियक एरिथमिया' का खतरा विशेष तौर पर देखा गया. बता दें कि, हार्ट एरिथमिया (Heart Arrhythmia)  अनियमित हार्ट बीट से जुड़ी एक कंडीशन है जिसमें दिल की धड़कन असामान्य तरीके से काम करती है. अमेरिका के मेयो क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने बताया कि, एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. वहीं, इनमें मिलाए जाने वाले अन्य तत्वों की वजह से हार्ट रेट बढ़ सकती है, ब्लड प्रेशर लेवल अनियंत्रित हो जाता है और कार्डियक कांट्रैक्टिलिटी (हृदय संकुचनशीलता) में भी बदलाव आ सकते हैं.

शोध में कहा गया कि एनर्जी ड्रिंक्स में प्रति सर्विंग 80 मिलीग्राम से 300 मिलीग्राम तक कैफीन होता है, जबकि 8 औंस के ब्रू कॉफी के कप में 100 मिलीग्राम होता है. हालांकि, इनमें से कई एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन के अतिरिक्त टॉरिन और ग्वाराना जैसे उत्तेजक पदार्थ शामिल होते हैं, जिन पर अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA, USA)  ने प्रतिबंध लगा दिया है.

ये भी पढ़ें-  इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है इस लाल फल के बीज का सेवन

Advertisement

हार्ट रिदम पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में मेयो क्लिनिक में अचानक हृदयाघात से बचे 144 लोगों के एक समूह का परीक्षण किया गया, जिनमें से सात रोगियों (5 प्रतिशत) ने हृदयाघात के समय एक या एक से अधिक एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन किया था.

Advertisement

क्लिनिक के जेनेटिक कार्डियोलॉजिस्ट माइकल जे. एकरमैन ने कहा, "एनर्जी ड्रिंक्स का असामान्य सेवन संभवतः अन्य कारकों के साथ मिलकर जोखिम कारकों का एक ऐसा तूफान पैदा करता है, जिससे रोगियों की अचानक से हृदय गति रुक ​​जाती है." माइकल ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में एनर्जी ड्रिंक्स मार्किट में लगातार वृद्धि हुई है.

Advertisement

शोधकर्ताओं ने कहा, ''हालांकि शोध में इसके प्रत्यक्ष कारण सामने नहीं आए, लेकिन फिर भी डॉक्टरों ने सावधानी बरतते हुए एनर्जी ड्रिंक्स के कम सेवन करने की सलाह दी है.'' शोधकर्ता ने कहा, 'यह कैफीन की खपत और इन पेय पदार्थों में अतिरिक्त अनियमित अवयवों के संभावित संयुक्त प्रभावों के बारे में चिंता पैदा करता है.''

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है