Eid 2022: महीनेभर के उपवास के बाद हेल्दी और हैप्पी ईद मनाने के 7 शानदार और आसान तरीके, जानें क्या खाएं क्या नहीं

Eid Mubarak 2022: भोजन को एक ट्रीट के रूप में मानने से आपके दैनिक जीवन में हेल्दी डाइट बनाना के आपके प्रयासों को खतरा हो सकता है. ये 8 टिप्स आपकी ईद को हेल्दी और खुशहाल बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
E

Happy Eid 2022: उपवास के पवित्र महीने रमजान का अंत ईद को मनाकर होता है. इससे पहले कि आप दावत और उत्सव शुरू करें, एक गहरी सांस लें और अपने स्वास्थ्य और फिटनेस रूटीन को याद रखें. रमजान में 30 दिनों के उपवास के बाद ईद अल फितर का उत्सव आता है जो परिवारों और दोस्तों को भव्य भोजन दावतों पर एक साथ आमंत्रित करने का मौका है. हालांकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए रमजान के बाद सामान्य आहार लेने की सिफारिश की जाती है. भोजन को एक ट्रीट के रूप में मानने से आपके दैनिक जीवन में हेल्दी डाइट बनाना के आपके प्रयासों को खतरा हो सकता है. ये 8 टिप्स आपकी ईद को हेल्दी और खुशहाल बना सकते हैं.

ईद पर कैसे रखें अपने खानपान का ध्यान | How To Take Care Of Your Diet On Eid

ध्यान रखें कि आप छोटे और बार-बार भोजन करते हैं

एक ही बार में भारी और भारी भोजन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. कम और लगातार भोजन करें; वे आपके लिए भोजन को पचाने में आसान बनाते हैं और आपके चयापचय को भी उत्तेजित करते हैं.

Stammering Problem: आखिर क्यों हकलाते हैं लोग, क्या है वजह? इन तरीकों को अपनाएं और बोलें बिना रुके

Advertisement

हेल्दी तरीकों से पकाए गए फूड्स चुनें

तली हुई चीजें आपके स्वाद की कलियों को आकर्षित कर सकते हैं लेकिन वे आपके शरीर के लिए बहुत कुछ नहीं करते हैं. उन्हें उन फूड्स से बदलें जिन्हें बेक किया गया हो, ग्रिल किया गया हो.

Advertisement

ऐसे भोजन का सेवन करें जिसमें नमक कम हो

नमक कभी न डालें; इसके बजाय, तुलसी, अजमोद, अजवायन के फूल, धनिया पाउडर, काली मिर्च, मिर्च और नींबू के रस जैसे जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल करें. अधिक मात्रा में कंडेंस्ड मिल्क का उपयोग करने से बचें और मीठा बनाते समय चीनी के साथ विवेकपूर्ण रहें.

Advertisement

मांस का अधिक मात्रा में सेवन न करें

ये उत्सव मांसाहारी फूड्स का पर्याय हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि मांस आपकी डाइट का बड़ा हिस्सा न हो. मांस को पचाना मुश्किल होता है और इसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है बहुत अधिक उपभोग करने से बचें.

Advertisement

क्या स्क्लेरोडर्मा बीमारी के बारे में जानते हैं आप? स्किन रिलेटेड Scleroderma Disease के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

फलों और सब्जियों का ज्यादा सेवन करें

एक हेल्दी सलाद जो कई प्रकार के ताजे फल और सब्जियों को एक साथ लाता है वह पौष्टिक और तृप्त करने वाला होता है. सलाद, टमाटर, मिर्च, खीरा, मूली, गाजर और स्वीट कॉर्न के साथ प्रयोग करें. सेब, नाशपाती, संतरा, पपीता या अनार फलों का प्रयोग करें.

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से दूर रहें

शीतल पेय खाली कैलोरी हैं, हम जानते हैं, लेकिन फिर भी उन्हीं का सेवन करते हैं. उन्हें अपने घर में न आने दें. आप इसके बजाय ग्रीन टी, पानी या नारियल पानी की चुस्की ले सकते हैं.

हीटस्ट्रोक से बचने के लिए क्या करें? जानें इसके लक्षण और कारण, गर्मियों में सेल्फ केयर के लिए जरूरी बातें

सुबह या शाम की सैर के लिए घर से निकले

यहां तक ​​कि अगर आपको कठोर कसरत के लिए समय नहीं मिलता है, तो सुनिश्चित करें कि आप टहलने जाएं. सुबह या शाम की सैर आपके भोजन को पचाकर आपको अधिक भरा हुआ महसूस करने से बचाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में