कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार

Raw Mango Benefits: बहुत कम लोग जानते हैं कि कच्चे आम कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकते हैं. यहां हम उन कारणों की लिस्ट दे रहे हैं कि आपको इस मौसम में अपनी डाइट में कच्चे आम को क्यों शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Amazing Benefits of Mango: आम गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से एक है. पूरे मौसम में आम अलग-अलग किस्मों में उपलब्ध होते हैं. 'फलों का राजा' अपने मीठे, रसीले स्वाद के लिए जाना जाता है. हालांकि, कई लोग तीखे कच्चे आम भी पसंद करते हैं जिनका इस्तेमाल आम तौर पर अचार बनाने के लिए किया जाता है. कच्चे आम का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. आम पन्ना से लेकर चटनी तक, कच्चे आम को कई तरह के फूड्स और ड्रिंक्स में मिलाया जा सकता है. हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते कि कच्चे आम कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकते हैं. कच्चे आम के पोषण मूल्य और उन कारणों की लिस्ट जानने के लिए पढ़ें कि आपको इस मौसम में अपनी डाइट में कच्चे आम को क्यों शामिल करना चाहिए.

कच्चे आम के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Raw Mango

1. जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर

कच्चे आम विटामिन ए, के, सी और बी6 का एक अच्छा स्रोत हैं. वे फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक से भी भरपूर होते हैं.

2. पाचन में मदद करता है

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, कच्चे आम में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो हेल्दी मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है. अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने यह भी बताया कि हरे आम डायजेशन एसिड को उत्तेजित कर सकते हैं और भोजन को तोड़ने के लिए पित्त रस को छोड़ सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम

Advertisement

3. स्किन और बालों के लिए अच्छा

विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, आयरन और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व आपके बालों और त्वचा को पोषण दे सकते हैं. विटामिन सी कोलेजन निर्माण में मदद कर सकता है. दूसरी ओर आयरन और जिंक आपके बालों को मजबूत बना सकते हैं.

Advertisement

4. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है

कच्चे आम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, फाइबर और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

5. डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा

कच्चे आम में नेचुरल शुगर होती है. हालांकि, अपेक्षाकृत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर स्पाइक्स में योगदान नहीं देता है. हाई फाइबर सामग्री भी उन्हें डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित बनाती है.

गर्मियों के मौसम में आप कच्चे आम से बने आम पन्ना का सेवन करके डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं. साथ ही, यह आपको कच्चे आम के सभी फायदे भी देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा