Disadvantages Of Mango: ज्यादा आम खाने से हो सकते हैं कई नुकसान, जानें किसके साथ खाएं आम

Disadvantages Of Mango: आम में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल, ट्राइटरपीन और ल्यूपोल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है. लेकिन रिसर्च बताते हैं कि फायदे के साथ-साथ जरूरत से ज्यादा आम खाने के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 7 mins
Disadvantages Of Mango: ज्‍यादा आम खाने के नुकसान, जानें किन चीजों के साथ खाएं.

ज्यादातर लोग आम का लुत्फ़ उठाने के लिए गर्मियों का इंतजार करते हैं. वह इसलिए क्योंकि आम स्वाद में शानदार होने के साथ-साथ इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. आम में हाई अमाउंट में नेचुरल शुगर होती है और इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, के जैसे कई फायदेमंद विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल, ट्राइटरपीन और ल्यूपोल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है. लेकिन रिसर्च बताती हैं कि फायदे के साथ-साथ जरूरत से ज्यादा आम खाने के कुछ साइड इफेक्ट भी हैं.चलिए जानते हैं. 

ज्यादा आम खाने के नुकसान-

 1. अधिक मात्रा में आम खाने से दस्त हो सकते हैं. आम में फाइबर की क्वांटिटी ज्यादा होती है और रेशेदार फलों का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से डायरिया हो सकता है. इसलिए इस फल को बैलेंस्ड क्वांटिटी में खाने की सलाह दी जाती है.

 2. आम में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 3. कुछ लोगों को आम से एलर्जी हो सकती है और उन्हें नाक बहने, सांस लेने में कठिनाई, पेट दर्द और छींक आने की शिकायत हो सकती है. इसलिए ये सलाह दी जाती है कि एलर्जी के लिए टेस्ट करवाएं और कुछ समय के लिए आम का सेवन बंद कर दें.

 4. कैलोरी में हाई होने के कारण आम कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है. एक आम में 150 कैलोरी होती है. इसलिए अगर आपका वजन कम हो रहा है तो आम का सेवन कम मात्रा में करें.

 5. यह फल अक्सर अपच का कारण बन सकता है, खासकर कच्चे आम. इसलिए ज्यादा क्वांटिटी में कच्चा आम खाने से बचें. इसी तरह, पके आमों में कार्बाइड नाम का केमिकल होता है जो कंज़्यूम करने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है.

ऐसे खाएं आम-

  • आम का छिलका निकालकर स्लाइसेस में काटकर खा सकते हैं.
  • आप चाहें तो आम को दूध के साथ मिलाकर मिक्सर ग्राइंडर में ग्राइंड कर लें. स्वादिष्ट और चिल्ड मैंगो शेक तैयार हो जायेगा.
  • आम में दही और शहद और थोड़ी सी दालचीनी डालकर आप स्मूदी बना सकते हैं.
  • आम को गर्मियों के सलाद में मिलाकर खाएं
  • इसे स्लाइस करके दूसरे ट्रॉपिकल फलों के साथ सर्व करें.
  • आम को डाइस करें और क्विनोआ सलाद में डालें
  • ग्रीक योगर्ट या ओटमील में आम मिलाएं.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
अदाणी मामले में SEBI का हिंडनबर्ग और नाथन एंडरसन को कारण बताओ नोटिस