Diabetes Travel Tips: एक्सपर्ट से जानें डायबिटीज रोगियों को यात्रा करते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए!

Diabetes: डायबिटीज रोगियों को इंसुलिन और अन्य दवाओं की अतिरिक्त आपूर्ति करनी चाहिए, जो आपात स्थिति में उनकी आवश्यकता हो सकती है. यहां यहां डायबिटीज रोगियों के लिए ट्रेवल टिप्स शेयर किए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 27 mins

Diabetes Travel Tips: यात्रा के दौरान डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कुछ टिप्स को ध्यान में रखना जरूरी है. सबसे पहले और शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्हें अपनी दवाएं अपने साथ ले जाना नहीं भूलना चाहिए. यह विशेष रूप से टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों के लिए सच है क्योंकि उनका जीवन इंसुलिन इंजेक्शनों पर निर्भर करता है जो वे लेते हैं. तो क्या वे शीशियों, सीरिंज और सुई के साथ पारंपरिक तरीके से इंसुलिन के इंजेक्शन ले रहे हैं या क्या वे इंसुलिन पेन का उपयोग कर रहे हैं या वास्तव में यहां तक कि वे इंसुलिन पंप का उपयोग कर रहे हैं. यह सबसे आवश्यक है कि वे इंसुलिन की आपूर्ति करना न भूलें. आपातकालीन स्थिति के लिए उनके साथ और कुछ अतिरिक्त स्टॉक को भी रखें.

डायबिटीज के लिए कमाल हैं चेरीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ देती हैं ये 7 शानदार फायदे!

इन ट्रेवल टिप्स का सभी डायबिटीज रोगियों को पालन करना चाहिए | Diabetics Should Follow These Travel Tips

भारत में मिलने वाले काउंटर से अधिकांश दवाएं प्राप्त करना असंभव है क्योंकि अधिकांश देशों में दवाओं की बिक्री बहुत सख्ती से विनियमित है. इसलिए, इंसुलिन पर निर्भर टाइप 1 मधुमेह के लिए, यह जीवन और मृत्यु का मुद्दा हो सकता है. चेक-इन बैग में कुछ अतिरिक्त आपूर्ति को पैक करना एक अच्छा विचार होगा, क्योंकि अगर हैंडबैग खो जाता है, तो उनके पास चेक-इन बैग में रहेगा.

Advertisement

दूसरी चुनौती यह है कि डायबिटीज का सामना करने वाले लोग दवाओं को लेने के समय के संबंध में हैं. समय क्षेत्र अंतर उनके शेड्यूल को पूरी तरह से परेशान कर सकता है. उदाहरण के लिए, जब हम भारत से यात्रा करना शुरू करते हैं तो यह मध्यरात्रि हो सकती है, लेकिन जिस स्थान पर हम जा रहे हैं वह हमसे कई घंटे पीछे या हमसे आगे का समय क्षेत्र (अक्सर 12 घंटे तक) होगा. इसके अलावा, यात्रा के दौरान व्यक्ति कई समय क्षेत्रों से गुजर सकता है. यह सब इस बात को लेकर भ्रम पैदा कर सकता है कि किसी को किस समय दवाई लेनी चाहिए या तो एंटी-डायबिटिक गोलियां, इंसुलिन, या यहाँ तक कि अन्य दवाएं जैसे बीपी टैबलेट आदि. आदि संदेह हो तो थोड़ा कम खुराक लेना हमेशा बेहतर होता है. इसके अलावा, किसी को हमेशा एक ग्लूकोज परीक्षण उपकरण ले जाना चाहिए. जैसे ग्लूकोमीटर, पर्याप्त रक्त ग्लूकोज स्ट्रिप्स के साथ, ताकि अगर संदेह हो तो व्यक्ति किसी की शुगर की जांच कर सके और फिर मधुमेह रोधी दवा ले सके.

Advertisement

यहां हैं अंडे को पकाने और खाने के 5 सबसे हेल्दी और पॉपुलर तरीके, अंडे खाने के फायदे भी जानें

Advertisement

कम चीनी प्रतिक्रिया या हाइपोग्लाइसीमिया आपके द्वारा बरती जाने वाली सभी सावधानियों के बावजूद हो सकता है और इसलिए, आपको अपने साथ या तो ग्लूकोज पैकेट या ग्लूकोज की गोलियां या कम से कम कुछ चीनी युक्त खाद्य पदार्थ लेकर जाना चाहिए, उदाहरण के लिए यात्रा के दौरान आपके साथ बिस्कुट या फल हो सकते हैं. कुछ देश में भोजन की अनुमति नहीं देने के बारे में बहुत सख्त हैं. जैसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कुछ अन्य देश। ऐसी स्थितियों में कम से कम ग्लूकोज या ग्लूकोज की गोलियां अपने साथ रखना जरूरी है.

Advertisement

अगर कोई अन्य दवाएं ले रहा है जैसे कोलेस्ट्रॉल, बीपी दवाओं या अन्य दवाओं के लिए स्टैटिन, तो किसी के पास पर्याप्त स्टॉक होना चाहिए. किसी को यह अनुमान लगाना चाहिए कि अप्रत्याशित समस्याएं, देरी, या यहां तक कि किसी की वापसी यात्रा को स्थगित करने की आवश्यकता के कारण हो सकती है (उड़ान रद्द या स्वर्ग के लिए मना करना, किसी का पासपोर्ट खोना), या आपातकालीन स्थितियों जैसे कि COVID या किसी अन्य अप्रत्याशित के कारण बाधित हो रही उड़ानें आपात स्थिति. इस प्रकार, अगर कोई एक महीने के लिए जा रहा है, तो कम से कम कुछ महीने अतिरिक्त दवाइयों की अतिरिक्त आपूर्ति करना एक अच्छा विचार है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन!

अंत में, आपको यह कहते हुए कार्ड या नोट ले जाना चाहिए कि आपको मधुमेह है, घर पर और जिस जगह पर दोनों जा रहे हैं. उसके संपर्क नंबर, सेल नंबर, ईमेल आईडी और किसी के परिवार या दोस्तों के पते. आपको अपने इलाज करने वाले डॉक्टर का टेलीफोन नंबर और ईमेल आईडी भी ले जाना चाहिए. कार्ड में यह भी लिखा होना चाहिए कि बेहोश पाए जाने पर अंतःशिरा ग्लूकोज दिया जा सकता है क्योंकि यह हाइपोग्लाइकेमिया, कम शर्करा प्रतिक्रिया हो सकती है.

(डॉ. वी. मोहन, डायबिटीजोलॉजी के अध्यक्ष और प्रमुख, डॉ. मोहन के डायबिटीज स्पेशलिस्ट्स सेंटर, चेन्नई)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

New Year Resolution: 2021 में इन 5 गलितियों को दोहराने से बचें, मिलेगा सेहत का खजाना

How To Heal Kidney: नेचुरल तरीके से किडनी को हील करने के लिए कारगर हैं ये 7 उपाय!

New Year Health Resolution: नए साल 2021 में बीमारियों को कोसों दूर रखने के लिए इन 8 आदतों से चिपके रहें

Home Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?
Topics mentioned in this article