Dental Rules For Kids: बच्चों के पीले दांत बन जाएंगे सफेद, फॉलो करें ये 5 डेंटल रूल्स चमचमाते रहेंगे दांत

Oral Health: बच्चों में मुंह और दातों की समस्या होने के कारण उनके ओरल हेल्थ पर सही तरीके से ध्यान न देना है. ये पेरेंट्स का काम है कि वह सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा अपने दांतों की सही से सफाई कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
Dental Rules For Kids: बच्चों की डेंटल केयर के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

How To Whiten Kids Teeth: अक्सर छोटी उम्र में ही बच्चों के दांत खराब होने लगते हैं. दांतों में कैविटी हो जाती है और कुछ मामलों में दांत झड़ कर गिरने लग जाते हैं. बच्चों में इस तरह की समस्या होने का कारण उनके ओरल हेल्थ का सही तरीके से ध्यान न देना है. ये पेरेंट्स का काम है कि वह सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा अपने दांतों की सही से सफाई कर रहा है. बच्चों की डेंटल केयर के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

बच्चों के दांतों को कैसे रखें चमकदार | How To Keep Kids Teeth Shiny

1) दिन में दो बार ब्रश करना

ये पेरेंट्स को सुनिश्चित करना है कि आपके बच्चे दिन में दो बार अपने दांत ब्रश करें. अगर आप बच्चों को सुबह सोकर उठने के ठीक बाद और रात में सोने से पहले दांतों को ब्रश करवाते हैं, तो आप कीटाणुओं को उनके दांतों की दरारों में जमने और समस्या पैदा करने से रोक सकते हैं. एक नियमित शेड्यूल होने से उनके लिए अपने ओरल हाइजीन रूटीन को बनाए रखना आसान हो जाएगा.

Advertisement

वजन घटाने के लिए सी फूड बेहद फायदेमंद, लेकिन 3 गलतियों को करने से बचें

2) फ्लॉसिंग

दांतों के बीच फंसी चीजों को हटाने के लिए, फ्लॉसिंग करना उतना ही जरूरी है जितना कि ब्रश करना. यह आपके दांतों की दरारों और आपके मसूड़ों के नीचे फंसे फूड पार्टिकल्स से छुटकारा पाने में मदद करता है.

3) चॉकलेट और कैंडी ज्यादा न खिलाएं

बहुत सारे मीठे स्नैक्स खाने से कैविटी विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है. इन चीजों में बहुत अधिक चीनी और स्टार्च होता है और दांतों को उससे नुकसान हो सकता है. सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स से दूर रहें जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, जैसे कि चॉकलेट या कोल्ड ड्रिंक.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल झटके में हो जाएगा कंट्रोल, कुछ दिनों तक करें 4 चीजों का सेवन और देखें असर

4) ब्रशिंग रूल्स

ये पैरेंट्स को ही देखना होगा कि आपका बच्चा अच्छे से ब्रश कर रहा है या नहीं. कुछ बच्चे बस दांत में ब्रश को लगाकर रख देते हैं, इससे उनके दांत ठीक से साफ नहीं होते. बच्चों को बताएं कि सर्कुलर मोशन में अपने दांतों को पीछे से आगे की ओर साफ करना है.

Advertisement

5) डेंटिस्ट के पास जाएं

अपने बच्चे को नियमित रूप से डेंटिस्ट के पास ले जाएं. दांतों की समस्याओं का जल्द पता लगने से इलाज में आसानी हो सकती है. अगर आप इन पांच नियमों का पालन करते हैं, तो आप के बच्चों के दांत हमेशा चमचमाते रहेंगे.

किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: 17 साल लंबा इंतजार हुआ खत्म, SA को हराकर भारत ने जीता T20 World Cup