गर्मियों की तरह सर्दियों में भी उतना ही फायदेमंद है दही, चेहरे पर नहीं आने देता झुर्रियां, सूजन से दिलाता है राहत, पढ़ें गजब फायदे

Curd Benefits: सर्दियों में अक्सर दही का सेवन न करने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सुपरफूड आपकी विंटर डाइट का जरूरी हिस्सा होना चाहिए. ऐसा क्यों है जानने के लिए पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Curd Benefits In Winter: जब भी पाचन तंत्र के लिए हेल्दी खाने पीने की बात आती है, तो दही को सबसे हेल्दी चीज के रूप में जाना जाता है. दही के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. दही में कैल्शियम, जिंक, विटामिन बी और प्रोबायोटिक्स प्रचुर मात्रा में होते हैं और ये प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा इसे विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स के साथ सप्लीमेंट किया जा सकता है. ये न्यूट्रिशन को बढ़ाने के लिए अच्छा है, यह मस्कुलोस्केलेटल लॉस, इम्यूनोसेन्सेंस और कॉग्नेटिव लॉस में भी मदद करता है. सर्दियों में दही खाने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट्स भी देते हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि दही को गर्मियों में खाना चाहिए और इसका सेवन केवल गर्म, धूप वाले दिनों में ही किया जाना चाहिए. हालांकि, सर्दियों में भी दही आंत के माइक्रोबायोम को बैलेंस करने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. सूजन से राहत से लेकर उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने तक दही खाने के यहां कुछ फायदों के बारे में जानिए.

सर्दियों में दही खाने के फायदे | Benefits of eating curd in winter

1. सूजन से राहत दिलाता है

दही में लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो हाई फैट और हाई प्रोटीन फूड्स के सेवन के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता करते हैं और सर्दियों में होने वाली अपच की आम समस्याओं को दूर करते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को भी कंट्रोल करता है.

2. बोन हेल्थ के लिए फायदेमंद

कैल्शियम से भरपूर दही हड्डियों में सुधार के लिए जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि दही का रोजाना सेवन हड्डियों की मजबूती को बरकरार रखता है. यह फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: मोटा पेट करना है अंदर और दिखना है सपाट, तो सुबह करें ये 5 काम, महीनेभर में आसानी से कम होगा वजन

Advertisement

3. वेट कंट्रोल करने में मददगार

सर्दी हो या गर्मी दही खाने से भूख कम लगती है क्योंकि यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. प्रोटीन की तृप्ति को बढ़ावा देता है और व्यक्ति को लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है. दही एक ऐसा भोजन है जो एनर्जी बैलेंस को रेगुलेट करता है.

Advertisement

4. एंटी एजिंग प्रभाव

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बुढ़ापे को रोकने में मदद करता है. यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है. यह रोमछिद्रों को कसने में मदद करता है और त्वचा को सिकुड़ने से बचाता है. इसके अलावा, इसमें एक्सफोलिएटिंग गुण भी हैं.

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report