इस एक फल को खाने से हमेशा दिखेंगे आप जवां, चेहरे पर नहीं दिखेंगी कभी भी सिलवटें

Cranberry Health Benefits: क्रैनबेरी के फायदे कई हैं. इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लाल रंग का ये फल स्किन के लिए सुपर इफेक्टिव माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Cranberry Benefits: क्रैनबेरी का जूस पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है.

Benefits of Cranberries: इस फल के इनके फायदे आपको हैरान कर देंगे. इन्हीं फलों में से एक है क्रैनबेरी जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी सुपर इफेक्टिव होता है. क्रैनबेरी का जूस पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. इस फल में एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन सी और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसका इस्तेमाल आपकी स्किन को चमकदार और बेदाग बनाने में मदद कर सकता है.

स्किन के लिए क्रैनबेरी के फायदे (Benefits of Cranberries For Skin)

1. फ्री रेडिकल के असर से बचाव

स्किन से फ्री रेडिकल के प्रभाव को कम करने के लिए क्रैनबेरी फायदेमंद साबित होता है. फ्री रेडिकल एक ऐसा मॉलिक्यूल होता है जो स्किन सेल्स को बुरी तरह डैमेज कर देता है. इसकी वजह से प्रीमेच्योर एजिंग भी होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्रैनबेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

2. बनाए रखता है विटामिन सी

क्रैनबेरी विटामिन सी से भरपूर होता है. ये कोलेजन नाम के प्रोटीन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में सहायक होता है. स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने के लिए कोलेजन अहम भूमिका निभाता है.

ये भी पढ़ें: नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की परत पिघला देगा ये किचन की एक चीज, बस इस तरीके से कर लीजिए सेवन

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुण का स्रोत

एक शोध में यह पता चला है कि क्रैनबरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल स्किन बेनिफिट्स पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. जो स्किन इन्फेक्शन को रोकने में मदद करते हैं.

कैसे करें क्रैनबेरी का इस्तेमाल (How to Use Cranberries)

क्रैनबेरी और शहद का फेस मास्क

अपनी स्किन को बेदाग और चमकदार बनाने के लिए आप क्रैनबेरी और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके इस्तेमाल से आप स्किन इन्फेक्शन से भी बचाव कर सकते हैं. थोड़े से क्रैनबेरीज लेकर उनका पेस्ट बना लें, अब उसमें दो चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं. अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भोले बाबा के Kanpur आश्रम में परमात्मा और चमत्कार का तिलिस्म | NDTV India