Covid-19 Omicron: कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर की ऐसे करें साफ सफाई

सैनिटाइजर से लेकर होम क्लीनिंग तक हम सभी को वो तमाम तरीके अपनाने की जरूरत है जिससे अपने घर पर संक्रमण आने से रोक सकें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कीटाणु और संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई के कुछ खास तरीके.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Covid-19 Omicron: कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है और कोविड का थर्ड वेरिएंट ओमीक्रोन देश और दुनिया में तेजी से पैर पसार रहा है. ऐसे में एक बार फिर जर्म्स और इंफेक्शन से लड़ाई शुरू हो गयी है. सैनिटाइजर से लेकर होम क्लीनिंग तक हम सभी को वो तमाम तरीके अपनाने की जरूरत है जिससे अपने घर पर संक्रमण आने से रोक सकें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कीटाणु और संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई के कुछ खास तरीके.

घर को कीटाणु और इंफेक्शन से बचाने के लिए अपनाएं साफ सफाई के ये तरीके

Photo Credit: iStock

डायसॉल्युशन से साफ करें दरवाजे, खिड़की और टेबल

अपने घर के दरवाजे, खिड़की, बिजली का स्विच, दरवाजे का हैंडल, सिंक और टेबल जैसी चीजों को डायसोल्युशन से साफ करें. डायसॉल्यूशन बनाने के लिए एक मग पानी में एक चम्मच डेटॉल या एक चम्मच लाइजॉल मिलाकर उससे साफ करें.

Photo Credit: iStock

फिनाइल से घर का करे साफ

घर पर सबसे ज्यादा साफ-सफाई का ध्यान फ्लोर पर रखने की जरूरत है. दरअसल जब भी कोई बाहर से घर आता है तो जूते या सैंडल के जरिए आपके घर का फर्श वायरस के कॉन्टैक्ट में आता है. ऐसे में फर्श की सफाई सादे पानी से करने की बजाय पानी में फिनाइल मिलाकर पूछा लगाएं. इससे सभी तरह के जर्म्स और वायरस खत्म हो जाएंगे.

कार्पेट और कर्टेन्स की सफाई

बाकी जगहों की साफ-सफाई के बीच हम घर के पर्दों और कालीन की साफ सफाई करना भूल जाते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपने घर के कार्पेट और कर्टेन्स की सफाई साबुन के पानी से अच्छी तरह से किया जाए. साफ सफाई के दौरान आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सफाई करने के बाद इन्हें अच्छी तरह सुखा लें उसके बाद इस्तेमाल करें.

बार-बार हैंड वॉश करें

घर की साफ सफाई के दौरान हाथों पर ग्लव्स पहन कर रखें. ग्लव्स हटाने के बाद हाथों में साबुन लगाकर लगभग 20 सेकेंड तक धोएं. इसके अलावा किसी भी तरह के वायरस से बचने के लिए थोड़ी थोड़ी देर में हैंडवाश करते रहें. अगर हाथ धोने के लिए साबुन या पानी नहीं है तो हैंड सैनिटाइज करें.

कचरा उठाने में बरतें सावधानी

आपके डस्टबिन में कई तरह का कचरा मौजूद होता है. ऐसे में डस्टबिन को खाली करते वक्त हाथ पर ग्लब्स पहन कर रखें. इसके अलावा डस्टबिन से कचरा हटाने के बाद अच्छी तरह से हाथों को वॉश करें.

Advertisement

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर