ऑपरेशन के दौरान रोबोट से हुई गलती, महिला की आंत में किया छेद, जिंदगी देने के लिए चल रहा ऑपरेशन बना मौत की वजह, परिवार के गंभीर आरोप

यूएस में एक शख्स ने यह दावा करने के बाद एक मेडिकल मनुफैक्टरर पर केस दायर किया है कि उसके सर्जिकल रोबोट ने कोलन कैंसर के इलाज के दौरान उसकी पत्नी के अंगों में छेद कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई.

Advertisement
Read Time: 2 mins

एआई और रोबोटिक्स के जमाने में जहां चीजें सुलभ हो रही हैं, वहीं ये तकनीक कई बार ऐसी गलतियां भी कर जाती है, जो जिंदगी पर भारी पड़ जाए. अमेरिका से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शख्स ने यह दावा करने के बाद एक मेडिकल मनुफैक्टरर पर केस दायर किया है कि उसके सर्जिकल रोबोट ने कोलन कैंसर के इलाज के दौरान उसकी पत्नी के अंगों में छेद कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई. केस में कहा गया कि रोबोट ने उनकी छोटी आंत में एक छेद कर दिया.

‘रोबोट में था दोष'

सैंड्रा सुल्त्ज़र के पति, हार्वे सुल्त्ज़र ने 6 फरवरी, 2024 को इंटुएटिव सर्जिकल के खिलाफ शिकायत दर्ज की, जिसमें कहा गया कि उनकी पत्नी की उनके सर्जिकल रोबोट ने सर्जरी की. जिसके बाद उन्हें सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ा. केस के अनुसार, महिला का मल्टी आर्म्ड, रिमोट-कंट्रोल्ड दा विंची रोबोट ने कोलन कैंसर के इलाज के लिए सितंबर 2021 में बैपटिस्ट हेल्थ बोका रैटन रीजनल हॉस्पिटल में सर्जरी की थी.

कंपनी के अनुसार, डिवाइस को इस तरह की सर्जरीज के लिए डिजाइन किया गया था. हालांकि मुकदमे में यह भी दावा किया गया है कंपनी को पता था कि रोबोट में इन्सुलेशन संबंधी समस्याएं थीं जो आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकती थीं, हालांकि, परिवार को इसकी जानकारी नहीं दी गई थी.

Advertisement

डॉक्टरों में ट्रेनिंग की कमी का आरोप

साथ ही आरोप लगाए गए हैं कि कंपनी, दा विंची सिस्टम के इस्तेमाल पर डॉक्टरों को पर्याप्त ट्रेनिंग देने में विफल रही है और अपने रोबोट उन अस्पतालों को बेचती है जो रोबोटिक सर्जरी में अनुभवहीन हैं. सुल्त्ज़र आईएस पर "लापरवाही, उत्पाद दायित्व, डिज़ाइन दोष और चेतावनी देने में विफलता, कंसोर्टियम की हानि और दंडात्मक क्षति सहित" के लिए $75,000 से अधिक का मुकदमा कर रहे हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article