1 घंटे में ब्रेन कैंसर का चलेगा पता, सिर्फ एक छोटे से ब्लड टेस्ट की मदद से होगी पहचान- रिसर्च

Brain Cancer Test: एक ब्लड टेस्ट की बदौलत एक घंटे के भीतर ब्रेन कैंसर को डिटेक्ट किया जा सकेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Brain Cancer Test: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके नाम से ही सबको डर लगता है. कैंसर के कई प्रकार हैं. उन्हीं में से एक है ब्रेन कैंसर. ब्रेन हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग है. आपको बता दें कि कैंसर कोशिकाओं के अनियंत्रित तरीके से बढ़ने के कारण होता है. जब किसी हिस्से में कोशिकाएं अनियंत्रित होकर बढ़ने लगती है तब कैंसर बनना शुरू हो जाता है. ज्यादातर मामलों में कैंसर के लक्षण काफी लेट स्टेज में पता लगते हैं तो पैशेंट की जान बचानी मुश्किल हो जाती है. लेकिन आज के समय में कैंसर को डिटेक्ट करना बेहद आसान हो गया है. टेस्टों की मदद से उस हिस्से की कोशिकाओं की संरचना का पता चल जाता है जिससे अंदाजा लगाना आसान हो जाता है कि शरीर के इस हिस्से में कैंसर होगा या नहीं. हाल ही में हुए एक शोध से ब्रेन कैंसर का पता कुछ ही मिनटों में लगाया जा सकेगा.

ब्रेन कैंसर के लिए ब्लड टेस्ट- Blood Test For Brain Cancer:

एक टेस्ट की मदद से ब्रेन कैंसर लगेगा पता. ब्लड टेस्ट की मदद से ब्रेन की कोशिकाओं के विकास को मॉनिटर करना आसान हो जाएगा. इस एक टेस्ट की बदौलत एक घंटे के भीतर ब्रेन कैंसर को डिटेक्ट किया जा सकेगा. जिससे इसकी रोकथाम और इलाज में बड़ी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- मंकीपॉक्‍स को लेकर यूनिसेफ की चेतावनी, बच्चों की इन जरूरतों को प्राथमिकता देने पर जोर

Photo Credit: iStock

ये टेस्ट अमेरिका के नोट्रे डेम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम, ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों के साथ मिलकर खोज की है. जिसमें उन्होंने एक ऐसे ब्लड टेस्ट उपकरण को विकसित किया है जिसकी मदद से एक टेस्ट की मदद से ब्रेन कैंसर का पता लगाना आसान हो जाएगा. ये उपकरण ब्रेन कैंसर के सबसे खतरनाक प्रकार ग्लियोब्लास्टोमा का जल्द पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया है जिससे हर साल दुनिया में लाखों मौत हो जाती हैं. इस उपकरण की मदद से केवल 100 माइक्रोलीटर ब्लड के बेहद ही छोटे से सैंपल से एक घंटे के अंदर इसके लक्षणों की पहचान की जा सकेगी.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi New CM: इस्तीफे के बाद Arvind Kejriwal छोड़ेंगे घर