Blood Pressure नहीं हो रहा कम, डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Low Sodium Diet: सही मात्रा में सोडियम का सेवन आपको फायदा पहुंचाता है, लेकिन कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अधिकता आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है, ऐसा ही कुछ सोडियम के साथ भी है. अधिक मात्रा में इसका सेवन दिल और किडनी सं जुड़ी बीमारियों को न्यौता दे सकता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
L

Low Sodium Intake: अच्छा खाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा कि आपके खाने में नमक कम हो ऐसे में कम नमक खाने के स्वाद को कम कर देता है. खाने में अच्छे मसाले, सब्जियां और नमक का सही अनुपात में होना ही उसको अच्छा स्वाद देता है. जिसमें नमक सबसे अहम भूमिका निभाता है क्योंकि ये फ्लेवर्स को बांधकर रखता है. सोडियम का सबसे कॉमन सोर्स नमक होता है. इसके अलावा सोडियम बाइकार्बोनेट और मोनोसोडियम ग्लूटामेट में भी सोडियम पाया जाता है. शरीर में सही सोडियम की मात्रा आपके ब्लड प्रेशर और बल्ड वॉल्यूम को नियंत्रित करने के साथ ही यह मसल्स और नर्वस सिस्टम के फंक्शन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. 

सही मात्रा में सोडियम का सेवन आपको फायदा पहुंचाता है, लेकिन कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अधिकता आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है, ऐसा ही कुछ सोडियम के साथ भी है. अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन यूरिन में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है जिससे आपको किडनी से जुड़ी समस्या से भी जूझना पड़ सकता है. शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा ऑस्टियोपोरोसिस के खतरा भी बढ़ाती है. बता दें कि ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) हड्डी का एक रोग है जो हड्डियों के जल्द टूटने का कारण बनता है. हड्डी में लगने वाली छोटी सी चोट भी फ्रैक्चर के खतरे को बढ़ा देती है. 

ज्यादा नमक खाने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार, दिल और किडनी समेत इन अंगो पर भी पड़ता है असर

Advertisement

सावधान! अगर आप भी फलों में नमक छिड़क कर खाते हैं तो हो सकते हैं ये नुकसान

सोडियम की सही मात्रा आपके बल्ड प्रेशर और हार्ट संबंधित बीमारियों के खतरे को कम कर सकती है. इसकी मात्रा को सही रखने के लिए जरूरी है कि आप ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है.तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

Advertisement

कम सोडियम के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें-

सेब- 

सेब ही नहीं बल्कि सभी फलों में सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है. फलों में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है. सेब कई सारे फाइबर और विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स होता है, साथ ही इसमें फैट भी कम मात्रा में पाया जाता है. साथ ही फलों में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जो आपके हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 

Advertisement

खीरा- 

गर्मियों के सीजन में खाया जाने वाला खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसके साथ ही इसमें कैलोरी, सोडियम और फैट ना के बराबर होता है. बता दें कि एक कप खीरे में 3 ग्राम सोडियम होता है इसलिए आप मजे से इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह सोडियम की मात्रा को नियंत्रित रखने के साथ ही आपको और भी कई फायदे देगा. 

Advertisement

बादाम-

 बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसे आप हेल्दी स्नैक के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 100 ग्राम बादाम में 1 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है. इसके साथ ही बादाम कई सारे पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, जिंक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साथ ही इसका सेवन आपके पेट को काफी समय तक भरा रखता है जिससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 

नींबू का रस-

अगर आपको खाने में नमक कम लग रहा है तो आप नमक की जगह नींबू के रस को शामिल करें. इसमें भी सोडियम काफी कम मात्रा में पाया जाता है जो आपके लिए लाभदायी है. इसके साथ नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NIA और ATS देश के 5 राज्यों में कर रही छापेमारी, Maharashtra से 4 युवक गिरफ्तार