गर्मियों में गर्दन का कालापन साफ करना चाहते हैं, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें कमाल

Black Neck Home Remedies: क्या आप जानते हैं कि गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए कुछ कागर घरेलू उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. यहां जानिए कैसे आप घर पर ही गर्दन को चमका सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kali gardan Kaise Saaf Kare: अक्सर हम ग्लोइंग स्किन का सपना देखते हैं. हर कोई चाहता है उसकी त्वचा चमकदार और जवां दिखे, लेकिन इन सबके बीच हम अपनी गर्दन का ध्यान रखना भूल जाते हैं. अक्सर हम गर्दन के कालेपन को नजरअंदाज कर देते हैं. गर्दन का कालापन एक आम समस्या है जो बहुत से लोगों को प्रभावित करती है. गर्मियों में धूप में जलने और कई भी कई कारणों से गर्दन काली होना एक एक बात है. आज हम आपको गर्दन के कालेपन के कारणों और इसको दूर करने के उपायों के बारे में बताएंगे. अगर आपके गर्दन का रंग काला हो गया है तो इसके लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जो आपकी स्किन को निखार सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कैविटी ही नहीं इन 5 कारणों से भी हो सकता है दांत में दर्द, इग्नोर न करें तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

काली गर्दन को साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Clear Black Neck

1. नींबू का रस: नींबू के रस में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है, जो स्किन को निखारने में मदद करता है. आप काली गर्दन पर नींबू का रस लगा सकते हैं और 15-20 मिनट बाद उसे धो दें.

Advertisement

2. दही और हल्दी: एक चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को काली गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो दें.

Advertisement

3. आलू: आलू के स्लाइस को गहरी गर्दन पर रगड़ें. आलू के रस में मौजूद तत्व त्वचा के रंग को निखारते हैं.

Advertisement

4. मलाई: गर्म मलाई को गहरी काली गर्दन पर मसाज करें. इससे त्वचा को नमी मिलती है और रंगत भी निखरती है.

Advertisement

5. नारियल तेल: नारियल तेल में विटामिन ई की मात्रा होती है, जो स्किन को निखारता है. गर्म नारियल तेल को काली गर्दन पर मालिश करें.

यह भी पढ़ें: कोहनी से नीचे काले हो गए हैं हाथ, तो टैनिंग हटाने के लिए इस घरेलू चीज का करें इस्तेमाल

इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाकर आप गहरी काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि अगर ये समस्या गंभीर है या फिर उपायों से फायदा नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर संपर्क करना सबसे अच्छा है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi: Nangloi में मिठाई की दुकान में चली गोलियां, गैंगस्टर दीपक बॉक्सर संदिग्ध