सोने से पहले हल्दी में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, खुरदरे और काले होंठ हो जाएंगे मुलायम और गुलाबी, ऐसे करें इस्तेमाल

How To Get Soft And Pink Lips: हर कोई जिसके होठों का रंग काला है, वह इससे परेशान है उसे काले होठों को हल्का करने के उपाय पता होने चाहिए. हर किसी को गुलाबी होंठ पसंद होते हैं. यहां घरेलू नुस्खे हैं जो होंठों को मुलायम और गुलाबी बना देंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Lip Care Home Remedies: नेचुरल लिप मास्क या स्क्रब आपके होंठों का ख्याल रख सकते हैं.

Chapped Lips Home Remedy: गुलाबी, कोमल होंठ किसे पसंद नहीं होते हैं, ये हमारी रौनक में चार चांद लगा देते हैं. मौसम बदलते ही हमारी स्किन ड्राई होने लगती है. होंठ सबसे पहले खुरदरे होने लगते हैं. अगर जल्दी इनपर ध्यान न दिया जाए तो ये बुरी तरह से होंठों के फटने का कारण बन सकता है. हालांकि होंठों को कोमल रखने के लिए मार्केट में लिप बाम आते हैं लेकिन ये लंबे समय तक नहीं टिक पाते हैं. कई लोग हैं जो सर्दियों में होंठों के फटने के उपाय, फटे होंठों का घरेलू उपाय तलाशते हैं. अगर आप भी घर पर ही अपने फटे होंठों को ठीक करना चाहते हैं और एक घरेलू नुस्खा ढूंढ रहे हैं तो यहां हम आपके लिए एक नहीं बल्कि 3 आसान घरेलू उपचार लेकर आए हैं. इन्हें बस घर में कुछ आसानी से उपलब्ध चीजों से बनाया जा सकता है. ये नेचुरल लिप मास्क या स्क्रब इस सर्दी आपके लिए कमाल कर सकते हैं.

फटे होंठों को ठीक करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Heal Chapped Lips

1. चुकंदर का मास्क

काले होंठों को हल्का करने के लिए चुकंदर सबसे सस्ते घरेलू उपचारों में से एक है. आपको बस एक चम्मच ताजा चुकंदर का रस और एक बड़ा चम्मच ताजी क्रीम को एक साथ मिलाना है. इसे अपने होठों पर लगाएं. इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें. चुकंदर में मौजूद कलर पिगमेंट बीटालेन एक एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है जो न केवल बदरंग होने का इलाज करता है, बल्कि होंठों को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. चुकंदर के रस की अद्भुत रंगाई शक्ति होठों पर प्राकृतिक लाल-गुलाबी रंग छोड़ देती है.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

Advertisement

2. शहद चीनी लिप स्क्रब

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस और चीनी मिलाएं. इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें. गर्म पानी से धोने से पहले कुछ मिनट तक अपने होठों की मालिश करें. यह लिप स्क्रब डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है जो आपके होंठों को काला बनाते हैं. पिग्मेंटेशन को दूर रखने के लिए अपने होठों को रोजाना एक्सफोलिएट करें.

Advertisement

3. हल्दी लिप मास्क

अब तक हम अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करते थे. रसोई की यह चमत्कारी चीज आपके होठों के लिए भी चमत्कार कर सकती है. आपको बस एक चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाना है. इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं और मालिश करें. धोने से पहले इसे लगभग पांच मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद लिप बाम लगाएं और आपके होंठ नरम, चिकने हो जाएंगे.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Bus Accident: हादसे के बाद बस हुई चकनाचूर, देखें घटनास्थल से ताजा हालात