फलों के राजा Mango को खाने के कुछ दिलचस्प कारण और फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Benefits Of Mango: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने आपके आहार में आम को शामिल करने के कई लाभों को लिस्टेट किया है. ये जानने के लिए आगे पढ़ें.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Mango Health Benefits: गर्मियों के इस फल में विटामिन सी होता है

Health Benefits Of Mango: अगर एक फल है जो गर्मियों का पर्याय है, तो वह आम है. फल, जो दुनिया भर में लोगों को इसकी स्वादिष्ट अच्छाई के लिए पसंद है. अपने अस्वाभाविक स्वाद के अलावा, फल कई पोषक तत्वों जैसे विटामिन, खनिज और एंजाइम से भी भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. यह सब नहीं है, आम भी फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है. आम के कई फायदों को देखते हुए पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में एक जानकारीपूर्ण पोस्ट शेयर की.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

जानिए इस गर्मी के फल के फायदे | Know The Benefits Of This Summer Fruit

पके आम के टुकड़ों की कटोरी की एक तस्वीर शेयर करते हुए, उन्होंने फल के विभिन्न लाभों को लिस्टेड किया. आम के पोषण संबंधी लाभों में यह फैक्ट शामिल है कि इसमें हाई एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं. इसके अलावा, यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है, जिससे यह वर्तमान परिदृश्य के लिए सही भोजन बन जाता है. यह अच्छे पाचन को बढ़ावा देने और आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करने में भी मदद करता है.

Advertisement

हार्ट को मजबूत करने के साथ दिल के स्वास्थ्य इंप्रूव करने के लिए शानदार हैं ये 6 आसान एक्सरसाइज

Advertisement
Benefits Of Mango: आम में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

विशेषज्ञ ने पहले आंत के स्वास्थ्य के महत्व और इसे बढ़ावा देने के तरीकों को भी साझा किया था. उन्होंने आम से एक आसान ड्रिक बनाने का सुझाव दिया जो आपके पेट को मजबूत और साफ रखने के लिए घर पर बनाया जा सकता है. नमामी ने सुबह में पहली चीज के रूप में एक चम्मच सब्जा सीड्स के साथ एक लीटर पानी की खपत की सलाह दी. एक तस्वीर साझा करते हुए, डाइट एक्सपर्ट ने लिखा, "इसे आज़माएं. हर दिन 1 चम्मच सब्जा सीड्स के साथ एक लीटर पानी." उन्होंने कहा कि ड्रिंक में "महान फाइबर सामग्री" थी और एक "प्राकृतिक शरीर शीतलक" की भूमिका भी निभाई.

Advertisement

इन 6 कारगर घरेलू उपायों से High Uric Acid को कंट्रोल करना है आसान, गाउट रोगियों के लिए हैं शानदार

Advertisement

इस तथ्य को देखते हुए कि हम एक महामारी के बीच रह रहे हैं, विशेषज्ञ ने पौष्टिक भोजन खाने की सिफारिश की है. COVID-19 के लिए डाइट संबंधी दिशानिर्देशों को छूने वाले एक वीडियो में, उन्होंने कहा कि इस दौरान विटामिन का सेवन करना महत्वपूर्ण था. वसा में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, ई और के पर ध्यान केंद्रित करते हुए, उन्होंने कहा कि वे इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. उन्होंने दर्शकों से अपने भोजन में एक लहसुन को रोज शामिल करने को कहा क्योंकि यह विटामिन, फोलेट और कैल्शियम से भरपूर है.

नमामी ने अपने सोशल मीडिया पोस्टों में भी दोहराया है कि यह फेड डाइट का पालन करने का समय नहीं है. "अपने शरीर को सभी पोषक तत्वों को देना महत्वपूर्ण है," उन्होंने कहा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

स्ट्रेस दूर कर शांत महसूस करने के लिए Malaika Arora ने 3 आसन योग आसन शेयर किए

Belly Fat Exercise: फ्लैट टमी और स्लिमर कमर पाने के लिए 5 प्रभावी और आसान वर्कआउट

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हुंडई द्वारा समर्थ का प्रभाव किस तरह समाज में पड़ रहा है? Nipun Malhotra ने बताया