बालों पर तेल लगाने में की गई ये गलती कर सकती है आपको गंजा, जानें क्या है सही तरीका

Hair Care: बालों में तेल लगाना इनको पोषण देने और घना बनाने में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत तरीके से ते लगाना आपके गंजेपन का कारण बन सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Hair Care: बालों पर तेल लगाने का सही तरीका क्या है.

How to Apply Hair Oil: बड़े-बूढे हमेशा ही बालों में तेल लगाने के लिए कहते थे. ऐसा कहा जाता है कि तेल बालों को मजबूती और घने करता है. रेगुलर तौर पर बालों पर तेल लगाना बेहद फायदेमंद होता है, ये बात तो आप जान गए, लेकिन क्या आप जानते हैं बालों पर तेल को गलत तरीके से लगाना आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इस लिए बालों को फायदा पहुंचाने के लिए जरूरी है कि हम सही तरीके से बालों पर ऑयलिंग करें. एक्सपर्ट की मानें तो अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो बार बालों पर तेल जरूर लगाना चाहिए. तो आइए अब जानते हैं बालों में सही तरीके से ऑयलिंग करने का तरीका.

Advertisement

बालों में तेल लगाने का सही तरीका 

ये भी पढ़ें: मेंहदी लगाना भूल जाओगे, सरसों के तेल में मिलाकर बालों में लगा लें ये चीज, नेचुरली काले होंगे बाल

बालों को रगड़ें नहीं

कई बार लोग तेल लगाते समय बालों को तेजी से रगड़कर मसाज करते हैं. बता दें कि इस तरह से तेल लगाने से बाल काफी ज्यादा टूट सकते हैं. इसलिए बालों पर हल्के हाथों से तेल लगाकर हल्के हाथों से ही मसाज करें. 

Advertisement

रातभर तेल लगाना

कई लोग बालों पर तेल रात में तेल लगाकर उसे छोड़ देते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे बालों को सही से पोषण मिलता है. लेकिन जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है अगर वो ऐसा करते हैं तो उनको पिंपल्स की समस्या हो सकती है.

Advertisement

तेल लगाने के बाद कंघी

कई लोग बालों पर तेल लगाने के बाद तुरंत कंघी करने लगते हैं, उनको लगता है कि ऐसा करने से तेल पूरे बाल में फैल जाएगा. लेकिन बता दें कि ऐसा करने से बाल टूट सकते हैं. क्योंकि मसाज के बाद स्कैल्प को आराम देने की जरूरत होती हैं. 

Advertisement

बाल बांधना

तेल लगाने के बाद बालों को बहुत टाइट नहीं बांधना चाहिए. दरअसल मालिश के बाद स्कैल्प सॉफ्ट हो जाता है और ऐसे में अगर आप बालों को तेज बांधते हैं तो बाल टूट सकते हैं.

Advertisement

कैसे लगाएं तेल

हेयर ऑयलिंग करने से पहले तेल को हल्का सा गर्म कर लें. इसके बाद सूखे बालों पर और स्कैल्प पर तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद बालों को कुछ देर के लिए तेल लगाकर छोड़ दें. 

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

<

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: देश के अलग अलग हिस्सों में भी कई केस दर्ज | City Centre | NDTV India