बच्चों के दांत रहें लोहे जैसे मजबूत और चांदी से चमकदार, तो माता पिता को जरूर करने चाहिए ये जरूरी काम

Kids Oral Care Tips: यहां हम कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपने बच्चों की ओरल हाइजीन और ओरल हेल्थ का ख्याल रख सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Oral Health: बच्चों कीओरल हेल्थ को सुरक्षित रखने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

How To Take Care Kids Oral Health: ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छी ओरल हेल्थ जरूरी है. बच्चों में छोटी उम्र से ही हेल्दी ओरल हैबिट्स बनाने से कई दांतों की समस्याओं के रिस्क को कम करने में मदद मिल सकती है. बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना माता-पिता के लिए सबसे जरूरी कामों में से एक है. क्या आप जानते हैं कि बच्चों कीओरल हेल्थ को सुरक्षित रखने के लिए क्या किया जाना चाहिए? यहां हम बच्चों की ओरल हाइजीन को हेल्दी बनाए रखने के कुछ जरूरी बता रहे हैं.

बच्चों की ओरल हेल्थ के लिए करें ये काम | Do These Things For Children's Oral Health

1. जल्दी शुरू करें

जैसे ही आपके बच्चे का पहला दांत निकले, ओरल केयर शुरू कर दें. इसे मुलायम कपड़े या टूथब्रश और पानी से धीरे-धीरे साफ करें. इसे शुरू से ही अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं. अपने बच्चे के दांतों की सफाई करते समय एक पॉजिटिव और मजेदार माहौल बनाएं ताकि यह उनके लिए आनंददायक हो.

2. शुगरी फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कम करें

बहुत ज्यादा शुगर के सेवन से दांतों में सड़न हो सकती है. शुगरी स्नैक्स, कैंडी और ड्रिंक्स का सेवन सीमित करें. अपने बच्चे को फल और सब्जियों जैसे हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन चुनने के लिए प्रोत्साहित करें. उन्हें दांतों पर चीनी के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करें.

यह भी पढ़ें: जब कभी पेट साफ न हो, तो तुरंत खरीद लाएं ये चीजें, एक दिन सेवन करने से ही निकल जाएगी सारी गंदगी, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

3. रेगुलर ब्रशिंग को बढ़ावा दें

अपने बच्चे को फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करके दिन में कम से कम दो बार अपने दांत ब्रश करना सिखाएं. उनकी उम्र के लिए उपयुक्त नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें. ब्रश करने का एक रूटीन बनाएं, जिसका पालन आपका बच्चा हर दिन कर सके. जब तक वे स्वयं ऐसा करने में सक्षम न हो जाएं तब तक उनके ब्रश करने की निगरानी करें, यह ध्यान रखें कि वे दो मिनट तक ब्रश करें.

4. रोजाना फ्लॉस करें

जैसे ही आपके बच्चे के दो दांत एक-दूसरे को छूएं तो उसे फ्लॉसिंग कराना शुरू कर दें. उन्हें सिखाएं कि दांतों के बीच से भोजन के कणों और प्लाक को हटाने के लिए सही ढंग से फ्लॉस कैसे करें. अपने बच्चे को सही फ्लॉसिंग तकनीक दिखाएं और जब तक वे इसे स्वतंत्र रूप से नहीं कर सकते, तब तक उनकी निगरानी करें. नियमित फ्लॉसिंग के महत्व को बढ़ाने के लिए परिवार के रूप में एक साथ फ्लॉसिंग करने की आदत बनाएं.

Advertisement

5. दांतों का रेगुलर चेकअप कराएं

अपने बच्चे की ओरल हेल्थ की निगरानी करने, किसी भी समस्या का शीघ्र पता लगाने और प्रोफेशनल क्लीजिंग के लिए डेंटिस से मिलें.

6. बैलेंस डाइट दें

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से भरपूर बैलेंस डाइट दें. ये फूड्स दांतों और मसूड़ों की ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं. अपने बच्चे को मील प्लान और किराने की खरीदारी में शामिल करें. उन्हें बैलेंस डाइट के महत्व के बारे में सिखाएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: रोज 10,000 कदम वॉक करने से मिलते हैं ये 10 गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे चलना

7. उदाहरण देकर गाइड करें

अपने बच्चे के लिए एक आइडियल बनें और अच्छी ओरल हाइजीन प्रैक्टिस को फॉलो करें. ओरल हेल्थ को बनाए रखने के महत्व को दर्शाने के लिए परिवार के रूप में एक साथ ब्रश और फ्लॉस करें. ओरल केयर को पारिवारिक मामला बनाएं.

Advertisement

Is snoring contagious? क्‍यों आते हैं खर्राटे, Doctor से जानें उपाय | Kharate Band Karne Ke Nuskhe

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Arrival: T20 ट्रॉफी के साथ Delhi पहुंची टीम इंडिया, पीएम मोदी से मिलेंगे खिलाड़ी
Topics mentioned in this article