बर्ड फ्लू से कैसे बचा जा सकता है? यहां Bird Flu के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब हैं, हर किसी होने चाहिए पता

All About Bird Flu: बर्ड फ्लू एक वायरल संक्रमण है जो पक्षियों को प्रभावित करता है. यहां कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर हैं जो आपको बीमारी को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे.

Advertisement
Read Time: 26 mins

Avian Influenza: एवियन इन्फ्लूएंजा, जिसे बर्ड फ्लू भी कहा जाता है, एक वायरस है जो पक्षियों को संक्रमित करता है. हालांकि, दुर्लभ मामलों में यह मनुष्यों और अन्य जानवरों को भी संक्रमित कर सकता है. बर्ड फ्लू ने दुनिया भर के पोल्ट्री फार्मों में कई प्रकोप पैदा किए हैं, जिससे लाखों पक्षी मारे गए हैं. यह बीमारी पक्षियों से मनुष्यों में फैल सकती है, जिससे गंभीर बीमारी और मौत भी हो सकती है. यहां कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर हैं जो आपको बीमारी को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे.

बर्ड फ्लू के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) बर्ड फ्लू क्या है?

बर्ड फ्लू एक वायरल संक्रमण है जो पक्षियों को प्रभावित करता है. यह इन्फ्लूएंजा ए वायरस के कई स्ट्रेंस के कारण होता है, जिनमें से ज्यादातर मुख्य रूप से जंगली जलीय पक्षियों के बीच ट्रांसमिटेड होते हैं. हालांकि, पालतू पक्षी जैसे मुर्गियां, बत्तख और टर्की भी वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. दुर्लभ मामलों में बर्ड फ़्लू मनुष्यों और अन्य जानवरों को संक्रमित कर सकता है.

आपके घर में भी हैं पेट्स तो हो जाएं सतर्क, इस जानलेवा इंफेक्शन का हो सकते हैं शिकार, 4 हजार Pets पर किया गया शोध

2) बर्ड फ्लू कैसे फैलता है?

बर्ड फ्लू मुख्य रूप से संक्रमित पक्षियों के स्वस्थ पक्षियों के संपर्क में आने से फैलता है. यह दूषित सतहों, उपकरणों या सामग्रियों के संपर्क में आने और बीमार पक्षियों के एरोसोल के जरिए भी फैल सकता है. अंडे और मांस जैसे दूषित पोल्ट्री प्रोडक्ट्स को खाने या संभालने से भी मनुष्यों में संक्रमण हो सकता है.

3) इंसानों में बर्ड फ्लू के लक्षण क्या हैं?

मनुष्यों में बर्ड फ्लू के लक्षण वायरस के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होते हैं. सामान्य तौर पर लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द शामिल हैं. गंभीर मामलों में बर्ड फ्लू से निमोनिया, तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम हो सकता है. वायरस कुछ मामलों में घातक हो सकता है.

शरीर और चेहरे पर जल्दी नहीं दिखेंगे बुढ़ापे के लक्षण, जवां त्वचा के लिए फॉलो करें ये 8 स्किन केयर टिप्स

Advertisement

4) बर्ड फ्लू से कैसे बचा जा सकता है?

बर्ड फ्लू को रोकने का सबसे अच्छा तरीका पोल्ट्री और पोल्ट्री प्रोडक्ट्स को संभालते समय हाइजीन को बनाए रखना है. इसमें साबुन और पानी से हाथ धोना, पोल्ट्री प्रोडक्ट्स को अच्छी तरह से पकाना और बीमार पक्षियों के संपर्क से बचना शामिल है. बीमार पक्षियों को अलग करके और खेत को साफ रखकर किसानों को झुंड में बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी उपाय करने चाहिए.

महिलाओं के लिए इस वजह से फायदेमंद है मखाना, रोजाना एक कटोरी खाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त लाभ

Advertisement

5) क्या बर्ड फ्लू का इलाज हो सकता है?

बर्ड फ्लू का कोई स्पेसिफिक इलाज नहीं है. एंटीवायरल दवाएं उपलब्ध हैं जो वायरस के कुछ स्ट्रेन्स के खिलाफ प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता जल्द डायग्नोस और इलाज पर निर्भर करती है. उपचार में मेनली सपोर्टिव केयर शामिल है, जिसमें रोग के लक्षणों और जटिलताओं को मैनेज करना शामिल है.

6) क्या बर्ड फ्लू के प्रकोप के दौरान पोल्ट्री प्रोडक्ट्स का सेवन करना सुरक्षित है?

हां, बर्ड फ्लू के प्रकोप के दौरान पोल्ट्री प्रोडक्ट्स का सेवन तब तक सुरक्षित है जब तक कि उन्हें ठीक से पकाया जाता है. मांस और अंडे जैसे पोल्ट्री प्रोडक्ट्स को कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पकाने से वायरस मर सकता है. हालांकि, प्रकोप के दौरान कच्चे या अधपके पोल्ट्री प्रोडक्ट्स के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

गर्मियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का रामबाण उपाय, डेली पिएं इन हरी सुगंधित पत्तियों का पानी

7) क्या बर्ड फ्लू महामारी का कारण बन सकता है?

जबकि बर्ड फ्लू ने पोल्ट्री फार्मों में कई प्रकोप पैदा किए हैं और दुर्लभ मामलों में मनुष्यों को संक्रमित किया है. वायरस के लिए महामारी का कारण बनना आसान नहीं है. वायरस आसानी से मानव से मानव में नहीं फैलता है और मानव संक्रमण के ज्यादातर मामले संक्रमित पक्षियों के सीधे संपर्क से होते हैं. हालांकि, एक्सपर्ट वायरस के म्यूटेड होने और मनुष्यों के बीच अधिक आसानी से संचरित होने की क्षमता के बारे में चिंतित हैं, जो संभावित रूप से एक महामारी का कारण बन सकता है.

Advertisement

संक्षेप में बर्ड फ्लू एक वायरल संक्रमण है जो मुख्य रूप से पक्षियों को प्रभावित करता है लेकिन यह मनुष्यों और अन्य जानवरों को भी संक्रमित कर सकता है. यह संक्रमित पक्षियों या दूषित सतहों के संपर्क से फैलता है और मनुष्यों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा