होते जा रहे हैं दिन पर दिन आलसी और बढ़ रहा है वजन, इस खतरनाक बीमारी के हो सकते हैं संकेत, जानें लक्षण

World Thyroid Day 2022: थायराइड (Thyriod) के लेवल में असंतुलन के कारण हो सकता है. इसे हाइपोथायरॉयडिज्म कहा (Hypothyroidism) जाता है. वजन बढ़ने (Weight Gain) के अलावा इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को काफी ज्यादा थकान महसूस होती है और वह आलसी हो जाता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
शरीर में तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है जिसे थायराइड कहा जाता है.

World Thyroid Day 2022:  कई बार स्वस्थ और संतुलित भोजन और एक्सरसाइज के बावजूद कई लोगों का अचानक वजन बढ़ने लगता है. ये थायराइड (Thyriod) के लेवल में असंतुलन के कारण हो सकता है. इसे हाइपोथायरॉयडिज्म कहा (Hypothyroidism) जाता है. वजन बढ़ने (Weight Gain) के अलावा इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को काफी ज्यादा थकान महसूस होती है और वह आलसी हो जाता है. इसमें समस्याएं धीरे-धीरे विकसित होती हैं. जैसे-जैसे मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, समस्याएं बढ़ती जाती है. ऐसे में यहां हम थायराइड के लक्षणों (Hyperthyroidism Symptoms) के बारे में बता रहे हैं.

सबसे पहले थायरॉयड क्या है ये जानिए

Thyroid in Hindi : शरीर में तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है जिसे थायराइड कहा जाता है. ये कंठ के ठीक नीचे होती है. यह ग्रंथि शरीर में दो तरह के हार्मोन बनाती है- टी3 (थाइरॉक्सिन) और टी4 (ट्रायोडोथाइरोनिन). इन हार्मोनों का उत्पादन और स्राव थायराइड-स्टिमुलेटिंग हार्मोन (टीएसएच) कंट्रोल करता है. थायरॉयड ग्रंथि जब कम या ज्यादा मात्रा में हार्मोन बनाने लगती है तब ये बीमारी होती है. पुरुषों की तुलना में  महिलाओं में इस बीमारी को ज्यादा देखा जाता है.

अस्थमा Patients भूलकर भी ना करें इन Foods का सेवन, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

जानें थायराइड के लक्षण और इलाज | Thyroid Symptoms and Treatment

थायराइड के लक्षण

- थकान,

- ठंड के प्रति संवेदनशीलता में बढ़ोतरी,

- कब्ज,

- शुष्क त्वचा,

- वजन बढ़ना,

- सूजा हुआ चेहरा,

- मांसपेशियों में कमजोरी,

- ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना,

- मांसपेशियों में दर्द, जकड़न, जोड़ों में दर्द,

- बालों का झड़ना,

- धीमी हृदय गति,

- डिप्रेशन,

- याद रखने से जुड़ी समस्या,

- बढ़ी हुई थायरॉयड ग्रंथि.

थायराइड में वजन क्यों बढ़ता है इसकी बात करें तो इसकी वजह हार्मोन की कमी से कैलोरीज के बर्न होने की क्रिया का कम होना है.

लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाए

इस बीमारी का इलाज आसानी से किया जा सकता है. ट्रीटमेंट के बिना इस बीमारी से हृदय की गंभीर समस्या, हड्डियों की समस्या और थायराइड स्टॉर्म नामक एक खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है. इसलिए यदि किसी को भी थायराइड के लक्षण हैं, तो डॉक्टर के पास जाना चाहिए. शुरुआत में ही इलाज मिलने से इस बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Paris Olympics 2024 में जा रहे भारतीय एथलीटों का मनोबल बढ़ाने के लिए कैंपेन, एक थीम सॉन्ग लॉन्च