After Pregnancy Diet: डिलीवरी के बाद न्यू मॉम को नहीं आएगी कमजोरी, डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

डिलीवरी के बाद यह जरूरी है कि नई मां की डाइट में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल किया जाए, जिससे उन्हें ताकत मिले. आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें अगर नई मां के डाइट में शामिल किया जाए तो उन्हें ठीक होने और ताकत मिलने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

मां बनना एक बेहद ही खूबसूरत एहसास होता है. लेकिन यह जीवन के साथ-साथ नई मां के सेहत में भी एक बड़ा बदलाव लेकर आता है. डिलीवरी के बाद तमाम तरह के शारीरिक और हार्मोन्स बदलाव आते हैं, जिससे नई मां में काफी कमजोरी आ सकती है. ऐसे में जरूरी है कि नई मां की सेहत का खास ख्याल रखा जाए और उनकी डाइट में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल किया जाए, जिससे उन्हें ताकत मिले. आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें अगर नई मां के डाइट में शामिल किया जाए तो उन्हें ठीक होने और ताकत मिलने में मदद मिल सकती है.

What to Eat After Delivery | डिलीवरी के बाद क्या खाएं 

Photo Credit: iStock

घी

डिलीवरी के बाद जल्द रिकवरी के लिए नई मां अपने खाने में घी जरूर शामिल करें. अगर आप सही मात्रा में घी का सेवन करती हैं, तो यह मांसपेशियों को मजबूत करने और मरम्मत करने में मदद कर सकता है. गोंद लड्डू और पंजिरी में भी घी का इस्तेमाल किया जाता है जो मां और बच्चे के लिए बहुत अच्छा होता है, या फिर दूध में भी एक चम्मच घी डालकर पी सकती हैं.

Photo Credit: iStock

ओटमील 

ओट्स में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं. साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन संबंधी समस्या से राहत दिलाता है. ओट्स में ढेर सार फल या ड्राईफ्रूट्स मिलाकर खाना फायदेमंद हो सकता है. या फिर इससे खिचड़ी या ओट्स का उपमा भी बनाकर खा सकती हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

अंडा

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो नई मां को ताकत दे सकता है. अंडे की भुर्जी, ऑमलेट बनाकर या फिर इसे उबालकर भी खा सकती हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

ब्राउन राइस

डिलीवरी के बाद वजन बढ़ जाता है, इसलिए अगर आपका चावल खाने का मन हो तो सफेद राइस की जगह ब्राउन राइस खाएं. इससे नई मां को एनर्जी मिलती है.

Advertisement

दाल और सब्जी

नई मां की शरीर में ताकत बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि वह अपनी डाइट में दाल और हरी सब्जियां शामिल करें. दाल प्रोटीन, फाइबर और विटामिन का बढ़िया सोर्स होते हैं, वहीं सब्जियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी और कैल्शियम पाया जाता है, जो नई मां को स्वस्थ बनाते है.

Advertisement

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedie For PCOS: पीसीओएस के दर्द से निजात दिलाते हैं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, पाचन के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Skin Care Tips: विटामिन सी के बारे में इन 7 बातों पर आज से ही भरोसा करना बंद कर दें

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

Health Benefits Of Drinking Warm Water: गर्म पानी पीने से मिल सकते हैं बेमिसाल फायदे, सेहत और सुंदरता में आएगा सुधार

Tips For Wrist And Finger Pain: कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से कलाई और उंगलियों में हो जाता है दर्द, अपनाएं ये उपाय


 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?