Benefits Of Urad Dal: सिर्फ हेल्दी डायजेशन ही नहीं, हड्डियों, स्किन और बालों के साथ दिल के लिए भी जबरदस्त है ये दाल

Health Benefits Of Urad Dal: यह पाचन में सहायता कर सकता है, ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती है, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यहां उड़द की दाल के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Health Benefits Of Urad Dal: काला चना या उड़द की दाल उपयोग की जाने वाली प्रसिद्ध दालों में से एक है. यह भारतीय व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है. उड़द की दाल हेल्दी भोजन का एक हिस्सा है. यह प्रोटीन, पोटेशियम कैल्शियम, आयरन, नियासिन, थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है. उड़द की दाल डायटरी फाइबर, आइसोफ्लेवोन्स और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का भी एक बेहतरीन स्रोत है. उड़द की दाल का सेवन क्यों करना चाहिए इसके कई कारण हैं. यह पाचन में सहायता कर सकता है, ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यहां उड़द की दाल के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

उड़द की दाल से मिलते हैं ये चमत्कारिक फायदे | These Miraculous Benefits Come From Urad Dal

1. गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी है

उड़द की दाल में आयरन की अधिक मात्रा गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतरीन है. आयरन आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है. आरबीसी हमारे शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है. गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में उड़द की दाल को शामिल करना चाहिए. उड़द की दाल के नियमित सेवन से ऊर्जा में काफी वृद्धि हो सकती है.

2. हड्डियों में सुधार करता है

हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है, क्योंकि हमारी हड्डियां हमारे आंतरिक अंगों की रक्षा करती हैं और हमारी मांसपेशियों को सहारा देती हैं. हड्डियों को बेहतर बनाने के लिए अपनी डाइट में उड़द की दाल को शामिल करें. उड़द की दाल में मौजूद समृद्ध खनिज जैसे मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

Advertisement

3. त्वचा और बालों के लिए अच्छी है

अगर आप अच्छी त्वचा और बाल चाहते हैं तो उड़द की दाल अपनी डाइट में शामिल करने का एक बहुत अच्छा विकल्प है. उड़द की दाल खनिज और विटामिन से भरपूर होती है जो किसी भी तरह की त्वचा की जलन में हमारी मदद करती है. इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासों को मारने में मदद करते हैं जो बैक्टीरिया का कारण बनते हैं.

Advertisement

4. पाचन तंत्र को हेल्दी रखती है

उड़द की दाल पोषण का एक समृद्ध स्रोत है. यह फाइबर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है. अगर आप पेट में कब्ज, दस्त, ऐंठन या सूजन से पीड़ित हैं और आप उन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में उड़द की दाल को शामिल करें.

Advertisement

5. दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

उड़द की दाल दिल की रक्षा कर सकती है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कुछ महत्वपूर्ण खनिज होते हैं. ये खनिज कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स को हमारे शरीर के अंदर की कोशिकाओं में ले जाते हैं. उड़द की दाल हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखते हुए हमारे कार्डियोरेस्पिरेटरी सिस्टम को भी हेल्दी रखती है.

Advertisement

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 Voting: सुबह 11 बजे तक 22.7 फीसदी मतदान, जानें कहां पड़े कितने Vote