मसूर दाल से स्किन की ये 5 समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानिए त्वचा पर चमक लाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: मसूर दाल का नियमित उपयोग आपकी त्वचा की सेहत को बेहतर बनाने में सहायक है. यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है जिससे आप अपनी त्वचा को चमकदार और सुंदर बना सकते हैं. इसलिए अब से मसूर दाल को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें और पाएं चमकती हुई त्वचा.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Skin Care Tips: मसूर दाल ग्लोइंग स्किन का घरेलू नुस्खा मानी जाती है.

Masool Dal For Glowing Skin: मसूर दाल हमारे किचन का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक हिस्सा है. ये न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी अत्यंत लाभकारी मानी जाती है. इसके नियमित उपयोग से आप अपनी त्वचा की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं और त्वचा में चमक ला सकते हैं. हम सभी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए किसी न किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसूर दाल ग्लोइंग स्किन का घरेलू नुस्खा हो सकती है. यहां हम आपको मसूर दाल से स्किन की बड़ी समस्याएं दूर करने के तरीके और त्वचा पर चमक लाने के उपाय बता रहे हैं.

स्किन के लिए मसूर दाल के फायदे | Benefits of Masoor Dal For Skin

1. त्वचा की टैनिंग को दूर करें

मसूर दाल का उपयोग त्वचा की टैनिंग को दूर करने में अत्यंत प्रभावी मानी जाती है. इसके लिए मसूर दाल को रात भर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. नियमित उपयोग से टैनिंग कम होगी और त्वचा साफ दिखेगी.

2. मुंहासों को करें कम

मसूर दाल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो मुंहासों को कम करने में मदद करती है. इसके लिए मसूर दाल के पाउडर में हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. इससे मुंहासे कम होंगे और त्वचा की रंगत में सुधार होगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीज, इन 6 दिक्कतों से मिल सकती है राहत, बड़े-बड़े रोगों में भी फायदेमंद

Advertisement

3. झुर्रियों को करें कम

मसूर दाल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए मसूर दाल को दूध में भिगोकर पीस लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे धो लें. नियमित उपयोग से त्वचा की लचक बनी रहती है और झुर्रियों की समस्या कम होती है.

Advertisement

4. डार्क सर्कल्स को करें दूर

मसूर दाल के पेस्ट को आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स की समस्या कम होती है. इसके लिए मसूर दाल को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह पीसकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दुबला पतला शरीर हमेशा बनता है उपहास का पात्र, तो दूध में मिलाकर महीनेभर तक खाएं ये 2 चीज, फर्क देख हो जाएंगे आप खुश

5. त्वचा को करें एक्सफोलिएट

मसूर दाल का पेस्ट एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है. यह त्वचा की डेड स्किन को हटाने में मदद करता है और त्वचा को नई चमक प्रदान करता है. इसके लिए मसूर दाल को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. 10 मिनट के बाद इसे धो लें. इससे त्वचा नरम और चमकदार हो जाती है.

त्वचा पर चमक लाने के लिए मसूर दाल का उपयोग कैसे करें? | How To Use Masoor Dal For Glowing Skin?

1. मसूर दाल और दूध का पेस्ट

मसूर दाल को दूध में भिगोकर पीस लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट के बाद इसे धो लें. इससे त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी.

2. मसूर दाल और शहद का पेस्ट

मसूर दाल के पाउडर में शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसे धो लें. यह पेस्ट त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसे चमकदार बनाता है.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई त्रिफला और जीरा बॉडी फैट घटाने में कारगर हैं? जानिए पेट की चर्बी गायब करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

3. मसूर दाल और गुलाब जल का फेस पैक

मसूर दाल के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं.। 15-20 मिनट बाद धो लें. इससे त्वचा तरोताजा और चमकदार बनेगी.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Hero Awards: सुलभता समाधान बनाने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करना