गर्मी बढ़ने पर होने लगती हैं 5 बड़ी हेल्थ प्रोब्लम्स, जानें खुद को हीट वेव से बचाने के आसान तरीके

Heat Wave Side Effects: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, गर्मी की लहरें सबसे खतरनाक प्राकृतिक आपदाओं में से एक हैं और यहां तक ​​कि कम और मध्यम तीव्रता वाली गर्मी की लहरें भी कमजोर आबादी के स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Heat Wave: गर्मी के इन महीनों में गर्मी से जुड़ी बीमारियां आम हो जाती हैं. बहुत ज्यादा गर्मी कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकती है. हार्ट स्ट्रोक, चक्कर आना, मतली, बेहोशी, मसल्स क्रैम्प्स, सिरदर्द, थकान और भारी पसीना आना बहुत ज्यादा गर्मी के कुछ दुष्प्रभाव हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2000-2004 और 2017-2021 के बीच 65 साल से ज्यादा आयु के लोगों के लिए गर्मी से संबंधित मृत्यु दर में लगभग 85 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि हीट वेव सबसे खतरनाक प्राकृतिक खतरों में से एक है और यहां तक कि कम और मध्यम तीव्रता वाली हीट वेव भी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है.

गर्मी आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है | How Heat Affects Your Health 

1. हार्ट रेट बढ़ना

जब आपको गर्मी लगती है, तो आपका दिल तेजी से धड़क सकता है. आपका शरीर हाई टेंपरेचर में भी ज्यादा मेहनत करता है जिसकी वजह से हार्ट रेट बढ़ सकता है.

2. चक्कर आना

गर्मी से डिहाइड्रेशन हो सकता है और ये आपके ब्रेन में ब्लड की सप्लाई में रुकावट हो सकती है. इससे आपको चक्कर आ सकते हैं. अगर आप बहुत देर तक खड़े रहे हैं या अचानक उठ गए हैं तो यह और भी बदतर हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दुबलेपन से परेशान हैं, तो इन 5 चीजों को खाएं, कमजोर शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस

3. लो ब्लड प्रेशर

गर्मियों में बहुत ज्यादा पसीना आने से आपके शरीर से लिक्विड और इलेक्ट्रोलाइट्स निकल जाते हैं. गर्मी से आपकी ब्लड वेसल्स भी फैल जाती हैं. इससे ब्लड प्रेशर में गिरावट आ सकती है और आपको चक्कर आ सकते हैं.

Advertisement

4. गर्मी से थकावट

बहुत ज्यादा गर्मी के संपर्क में आने से आपको थकान, मतली और चक्कर आ सकते हैं. गर्मी से थकावट को नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो यह हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

Advertisement

5. डिहाइड्रेशन

बहुत ज्यादा पसीना आने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. डिहाइड्रेशन से सिरदर्द, चक्कर आना, भ्रम, नींद न आना, पेशाब कम आना, मुंह सूखना, लो ब्लड प्रेशर और बहुत कुछ जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

अन्य समस्याओं में हीट रैश, सनबर्न, एडिमा, भ्रम, बहुत ज्यादा पसीना आना और मौजूदा मेडिकल कंडिशन का बिगड़ना शामिल हैं.

आपको क्या करना चाहिए?

  • खूब पानी पिएं और कैफीन और अल्कोहल सहित डिहाइड्रेट करने वाली ड्रिंक से बचें.
  • बच्चों या जानवरों को वाहनों या खराब हवादार क्षेत्रों में न छोड़ें.
  • आउटडोर एक्टिविटी को सीमित करें, खासकर पीक ऑवर्स के दौरान.
  • अगर आपको गर्मी से संबंधित बीमारियों के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो मेडिकल हेल्प लें.
  • अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें.
  • इन सुझावों को फॉलो करें और इस गर्मी में सुरक्षित रहें!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Naraina Car Showroom Firing: पुलिस ने की तीनों शूटरों की पहचान, तीनों हिमांशु भाऊ गैंग से जुड़े
Topics mentioned in this article