चश्मे के बगैर दिखता है धुंधला तो आज से ही पीना शुरू कर दें ये 5 ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ेगी आंखों की रोशनी

Drinks And Juices For Sharp Eyesight: आंखें हमारे शरीर का वो नाजुक हिस्सा है जिसके स्वास्थ्य को बनाए रखना बेहद जरूरी है. आंखों की रोशनी बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को जरूर शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Drinks And Juices For Sharp Eyesight: आंखें हमारे शरीर का वो नाजुक हिस्सा है जिसके स्वास्थ्य को बनाए रखना बेहद जरूरी है. आनुवंशिकी, पर्यावरण, लाइफस्टाइल इन सभी का असर हमारी आंखों पर पड़ता है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस डाइट के साथ कुछ ड्रिंक्स का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है. एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर कुछ ड्रिंक्स हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और आंखों को बीमारियों से बचा सकते हैं. ये हेल्दी ड्रिंक्स ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने और आंखों में ब्लड सर्कुल्शन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. बता गें कि इन हेल्दी जूस का हर रोज सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है और मोतियाबिंद का खतरा कम हो सकता है.

तेज नजर के लिए हेल्दी ड्रिंक्स ( Healthy Drinks For Improve Eye Sight)

क्या आपको पता है हर रोज चिया सीड्स खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें ले इसके Side Effects

गाजर, चुकंदर और सेब का जूस

गाजर, चुकंदर और सेब का जूस आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और तेज दृष्टि बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर ड्रिंक है. विटामिन ए और सी, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर, यह पावरफुल ड्रिंक्स मैक्यूलर डिजनरेशन से बचाता है, आंखों के तनाव को कम करता है और विजुअल क्लियेरिटी को बढ़ाता है, जिससे आपकी आंखें स्वस्थ और जीवंत रहती हैं.

Advertisement

टमाटर का रस

लाइकोपीन और विटामिन ए, सी और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर का रस हमारी आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है और आंखों की बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसके नियमित सेवन से विजुअल क्लियेरिटी बढ़ती है.

Advertisement

नारियल पानी

नारियल पानी आपकी आंखों को प्रभावी ढंग से हाइड्रेट और पोषण देता है. इलेक्ट्रोलाइट्स, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है और आंखों की थकान को कम करता है. इसके सूजनरोधी गुण मोतियाबिंद से लड़ते हैं और साथ ही हेल्दी विजन को बढ़ावा देते हैं और विजन को बेहतर बनाए रखता है.

Advertisement

ब्रोकोली, पालक और काले का रस

ब्रोकोली, पालक और काले का रस आंखों को नुकसान से बचाने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन को मिलाते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर यह अमृत आई सेल्स की हेल्थ को मैनेज करने में मदद करता है. विटामिन ए और के के साथ-साथ ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पालक आंखों के स्वास्थ्य में मदद करता है.

Advertisement

संतरे का रस

विटामिन सी, फ्लेवोनोइड और कैरोटीनॉयड से भरपूर संतरे का रस आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है और विजुअल क्लैरिटी बढ़ाता है. विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड्स से भरपूर संतरे उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन से बचाते हैं. इसके अलावा, लाइकोपीन, विटामिन ए और ल्यूटिन से भरपूर टमाटर का रस आंखों को नुकसान से बचाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 | Madhya Pradesh की तरह हरियाणा में भी Congress का गुब्बारा फूटेगा : PM Modi