Natural Remedies For Congestion: खांसी, बंद नाक और जकड़न से छुटकारा पाने के लिए 5 कमाल के घरेलू उपचार

Home Remedies For Cough: खांसी और बंद नाक से परेशान हैं और आप कुछ नेचुरल तरीके तलाश रहे हैं यहां खांसी के घरेलू नुस्खों के साथ बंद नाक से राहत पाने के लिए भी कुछ कमाल के नेचुरल उपाय दिया गया है.

Natural Remedies For Congestion: खांसी, बंद नाक और जकड़न से छुटकारा पाने के लिए 5 कमाल के घरेलू उपचार

Natural Remedies For Congestion: सीने की जकड़न से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

खास बातें

  • सीने की जकड़न से थका हुआ महसूस कर सकते हैं.
  • जब आपकी नाक बंद हो तो आपका सिर भी भारी हो सकता है.
  • बंद नाक से राहत पाने के लिए भी कुछ नेचुरल उपाय दिए गए हैं.

Natural Remedies For Stuffy Nose: जब आप जकड़न का महसूस करते हैं, तो सांस लेना एक चुनौती हो सकती है. एक साइनस संक्रमण, एलर्जी, एक ठंड, या फ्लू - सीने की जकड़न से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं. जब आपकी बंद नाक हो तो आपका सिर भी भारी हो सकता है? नाक के पास खुले और बंद वाल्व के साथ रक्त वाहिकाओं का एक विशाल नेटवर्क है. जब नाक बंद होती है, तो तंत्रिका तंत्र भी उत्तेजित हो जाता है, जिससे वाल्व खुल जाते हैं. यह आपके नाक मार्ग में सूजन का कारण बनता है, जिससे सांस लेने में मुश्किल हो सकती है. साइनस संक्रमण, जुकाम और एलर्जी के बाद से आप केवल जकड़न ही नहीं अन्य लक्षणों भी महसूस कर सकते हैं. खांसी और बंद नाक से परेशान हैं और आप कुछ नेचुरल तरीके तलाश रहे हैं यहां खांसी के घरेलू नुस्खों के साथ बंद नाक से राहत पाने के लिए भी कुछ कमाल के नेचुरल उपाय दिए गए हैं.

खांसी और बंद नाक से निजात पाने के लिए शानदार नुस्खे | Great Tips To Get Rid Of Cough And Stuffy Nose

1. ह्यूमिडिफायर या वेपोराइजर का इस्तेमाल करें

ठंड या फ्लू से जूझना आपको सूखा और निर्जलित महसूस करा सकता है, इसलिए कई लोग जकड़न वाले साइनस से राहत पाने के लिए ह्यूमिडिफायर या वेपोराइजर की ओर रुख करते हैं. ह्यूमिडिफायर के माध्यम से अतिरिक्त आर्द्रता बहुत राहत प्रदान कर सकती है. ह्यूमिडिफ़ायर हवा में नमी जोड़कर जकड़न को तोड़ने में मदद करते हैं, जो आपकी नाक में बलगम को पतला करने में मदद करता है.

cutie

Home Remedies For Cough: ह्यूमिडिफ़ायर हवा में नमी जोड़कर जकड़न को तोड़ने में मदद करते हैं

2. गर्म सूप और चाय के साथ हाइड्रेट रहें 

कई लोग भरी हुई नाक से राहत पाने के लिए तरल पदार्थ, विशेष रूप से गर्म तरल पदार्थ पीने की कसम खाते हैं. हाइड्रेटेड रहने के लिए यह निश्चित रूप से महत्वपूर्ण हैं खासकर जब आप अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहे हैं, तो जकड़न से राहत पाने के लिए आप इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. विटामिन और जड़ी बूटियों के साथ इम्यूनिटी बढ़ाएं

अगर आप सर्दी से संबंधित जकड़न से जूझ रहे हैं, तो कुछ अतिरिक्त विटामिन सी की मदद से आप अपने ठंड के लक्षणों को तेजी से कम कर सकते हैं, लेकिन अगर आपकी जकड़न एलर्जी से संबंधित है, तो विटामिन सी राहत नहीं पहुंचाएगा.

4. साइनस के लिए हॉट एंड कोल्ड पैक

जकड़न के लिए एक और सामान्य प्राकृतिक उपचार आपकी नाक के पुल पर गर्म या ठंडे पैक लगा रहा है. हालांकि यह निश्चित रूप से एक सुखदायक गतिविधि है. अगर यह आपको बेहतर महसूस करता है, तो इसका इस्तेमाल करने में संकोच नहीं करना चाहिए.

5. लहसुन की कली से भाप लें या इनहेल करें

इससे पहले कि आप आज रात के खाने की रेसिपी में लहसुन को शामिल करें, आप कुछ लौंग बचाने पर विचार कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि लहसुन में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल दोनों गुण होते हैं, जो समस्याओं खासी और जकड़न को दूर करने में मदद कर सकती हैं. इसमें कंजेशन को दूर करने वाले गुण होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.