इन 4 समस्याओं में फायदेमंद है काली चाय का सेवन, जानें किन लोगों को पीना चाहिए Black Tea

Benefits Of Black Tea: काली चाय डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. दूध वाली चाय की जगह आप काली चाय का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Black Tea Benefits: काली चाय पीने के फायदे.

Black Tea Health Benefits In Hindi: हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय के साथ करना पसंद करते हैं. चाय का सेवन सुबह खाली पेट सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ब्लैक टी यानि काली चाय पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. चाय की अनगिनत वैराइटी और फ्लेवर हैं. मिल्क टी, ब्लैक टी, ग्रीन टी, लेमन टी आदि. आपको बता दें कि दूध वाली चाय (Milk Tea) की तुलना में काली चाय (Black Tea) का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. काली चाय में मौजूद फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को करना चाहिए काली चाय का सेवन

काली चाय पीने के फायदे- (Kaali Chai Peene Ke Fayde)

1. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए काली चाय का सेवन फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है ये हर्ब, बस इस समय और ऐसे करें सेवन 

Advertisement

Photo Credit: Unsplash/ Towfiqu barbhuiya

2. स्किन-

काली चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को बाहर निकालने में सहायक होते हैं. इससे बढ़ती उम्र के असर को कम करने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

3. इम्यूनिटी-

काली चाय एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

4. हार्ट-

काली चाय में में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Sandeep Thapar Attack: Ludhiana में Shiv Sena नेता संदीप थापर पर हुआ जानलेवा हमला | City Centre