कम उम्र में ही झुर्रियों की वजह से ढ़ीली हो गई है स्किन तो करें ये योगासन, महीनेभर में झुर्रियां और फाइन लाइन्स हो जाएंगी गायब

Skin Tightening Yoga: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स पड़ने लगती हैं ऐसे में अगर आप भी स्किन पर आने वाले इन लक्षणों से बचना चाहते हैं तो ये योगासन आपकी इसमें मदद कर सकते हैं और चेहरे को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Yoga For Skin Tightening: इस बात में कोई शक नही है कि बढ़ती उम्र के लक्षण आपके शरीर पर दिखने लग जाते हैं. चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन्स भी बढ़ती उम्र का ही संकेत देते हैं और इनको कोई नहीं पसंद करता है. हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन हमेशा ग्लोइंग और बेदाग नजर आए. लेकिन ऐसा हो पाना लगभग नामुमकिन है, क्योकि बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोका नहीं जा सकता है लेकिन इनको लाने में देरी जरूर की जा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताएंगे जो आपकी स्किन को यंग, हेल्दी और स्किन को टाइट बनाए रखने में मदद कर सकते है.  ये आसन आपके आंख के पास मौजूद स्किन को टाइट बनाएंगे (Yoga for tightening skin) और झुर्रियों को भी कम करने का काम करेंगे.

स्किन को टाइट बनाए रखने के लिए योगासन (Yogasana for  Skin Tightening)

ये भी पढ़ें: रात को एक गिलास पानी में भिगोएं ये बीज, सुबह तक बन जाता है अमृत, कब्ज हो, मोटापा या डायबिटीज हर बीमारी में मददगार

हलासन 

हलासन आपके शरीर में पाए जाने वाले टॉक्सिस पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है जिससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद मिल सकती है. इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपने साइड में रखें. अपने दोनों पैरों को जोड़ते हुए ऊपर की तरफ उठाएं और पीछे की तरफ ले जाएं. पैरों की उंगलियों को जमीन से छूने की कोशिश करें. अगर छू ना पाएं तो वहां तक ले जाएं जहां तक पैर पहुंचे.

Advertisement

उत्तानासन

ये आसन भी स्किन की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर करने में मदद कर सकता है. यह बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाता है जो स्किन के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है. इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को सामने की और रखें. सांस को छोड़ते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को कमर से आगे की तरफ झुकाएं. आपके हाथ जमीन से छुआ कर रखें.

Advertisement

अधोमुख शवासन

इस आसन को डॉगी पोज के नाम से भी जाना जाता है. ये आपकी बॉडी को टोन करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. इस आसन को करने के लिए दोनों हाथों को जमीन पर टिकाएं. अब अपने शरीर को धनुष के आकार में मोड़ें. घुटनों को जमीन पर थोड़ा और कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं.

Advertisement

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement