प्लास्टिक, कागज और कार्डबोर्ड की फूड पैकेजिंग में पाए गए 200 संभावित ब्रेस्ट कैंसरकारी तत्व- रिसर्च

Breast Cancer: एक शोध में यह बात सामने आई है कि प्लास्टिक, कागज और कार्डबोर्ड जैसी फूड पैकेजिंग सामग्री में लगभग 200 संभावित ब्रेस्ट कैंसरकारी तत्व मौजूद होते है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Breast Cancer: एक शोध में यह बात सामने आई है कि प्लास्टिक, कागज और कार्डबोर्ड जैसी फूड पैकेजिंग सामग्री में लगभग 200 संभावित ब्रेस्ट कैंसरकारी तत्व मौजूद होते है. जो व्यापक रूप से इस जोखिम की ओर इशारा करते हैं. 'फ्रंटियर्स इन टॉक्सिकोलॉजी' में पब्लिश रिसर्च में रोजमर्रा के उत्पादों में इन केमिकल को कम करने के लिए मजबूत निवारक उपायों की आवश्यकता पर बात की है.

फूड पैकेजिंग फोरम की प्रबंध निदेशक और अध्ययन की सह-लेखिका जेन मुनके ने कहा, "यह अध्ययन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिखाता है कि स्तन कैंसर पैदा करने वाले रसायनों के संपर्क में आने से मानव को बचाने की जरुरत है.'' उन्होंने कहा, ''आपके दैनिक जीवन में खतरनाक रसायनों को कम करके कैंसर की रोकथाम की संभावना का अभी तक पता नहीं लगाया गया है और इस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.''

डॉक्टर ने बताया क्यों युवाओं में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले, जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहें ये गलतियां

Advertisement

ब्रेस्ट कैंसर दुनिया भर में दूसरा सबसे आम कैंसर है. यह महिलाओं में ज्‍यादा देखने को मिलता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 2022 में वर्ल्ड लेवल पर 2.3 मिलियन महिलाओं में स्तन कैंसर का पता लगाया गया और इस दौरान 6,70,000 की मौत हो गई. अध्ययन के लिए टीम ने संभावित स्तन कार्सिनोजेन्स की हाल ही में पब्लिश लिस्ट की तुलना की. उन्होंने पाया कि  फ़ूड कॉन्टैक्ट मटेरियल  में 189 संभावित स्तन कार्सिनोजेन्स पाए गए हैं, जिनमें प्लास्टिक में 143 और कागज या बोर्ड में 89 शामिल हैं.

Advertisement

इसके अलावा, टीम ने अपने अध्ययन को 2020-2022 में सबसे हाल ही में उपलब्ध अध्ययनों तक सीमित रखा. उन्होंने दुनिया भर में खरीदे गई खाद्य संपर्क सामग्री से 76 संदिग्ध स्तन कार्सिनोजेन्स के संपर्क में आने के सबूत भी पाए, जिनमें से 61 (80 प्रतिशत) प्लास्टिक से हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि खाद्य संपर्क सामग्री पिछले कुछ वर्षों में यूरोपीय संघ और अमेरिका सहित अत्यधिक विनियमित क्षेत्रों के बाजारों से खरीदी गई थी. शोधकर्ताओं ने कहा, "हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि खाद्य संपर्क सामग्री से संदिग्ध स्तन कैंसरकारी तत्वों के संपर्क में पूरी आबादी का आना सामान्य बात है और यह रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर को उजागर करता है."

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pakistan Economy: क्या पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा 'भीख' से आता है? | NDTV India