साल 2023 में 5 सबसे अजीबो-गरीब इंडियन स्ट्रीट फूड जिन्होंने हमें अपना सिर खुजलाने पर मजबूर कर दिया

Yearender 2023: जब इंडियन स्ट्रीट फूड वेंडर्स ने हमें कुछ अजीबो-गरीब डिश से परिचित करवाया, जिन्हें देखकर हम हैरान भी हुए और कुछ कॉम्बिनेशन को देखकर हमें गुस्सा भी आ गया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
स्ट्रीट फूड हमारी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

जैसे ही एक और साल का सूरज डूबता है, यह 2023 के फूड रोलरकोस्टर के बारे में सोचने का समय आ गया है. इंडियन स्ट्रीट की बात करें तो यह अपनी स्ट्रीट फूड और इनके साथ होने वाले अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंट के लिए जाने जाते हैं. हमनें इंटरनेट पर कई ऐसे फूड वीडियो देखे हैं जिसमें हमारे पसंदीदा खाने के साथ लोगों ने अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंट करें और हमारे टेस्ट को भी चुनौती दी है. इन बड्स ने इंटरनेट पर भी तूफान ला दिया. पिछले 12 महीनों में, इंटरनेट ऐसे वीडियो से भरा पड़ा है. चांदनी चौक से जयपुर तक, इन अजीब स्ट्रीट फूड्स के साथ हुए एक्सपेरिमेंट ने दुनिया में तूफान ला दिया. यहां 10 सबसे अजीबो-गरीब स्ट्रीट फूड्स की लिस्ट दी गई है, जिन्होंने 2023 में देश को चौंका दिया और मंत्रमुग्ध कर दिया.

भारत के 10 अजीबो-गरीब स्ट्रीट फूड जो 2023 में वायरल हुए:

1. भिंडी वाला समोसा 

भिंडी और समोसा हमारे दो पसंदीदा व्यंजन हैं लेकिन पूरी तरह से एक-दूसरे से अलग हैं. एक वीडियो सामने आया है जिसमें चांदनी चौक में एक स्ट्रीट वेंडर को भिंडी को समोसे में बदलते हुए दिखाया गया है जो आगे चलकर चाट बन गया. तीखी चटनी में नहाए कुरकुरे समोसे और ऊपर से दही डाले जाने से बनावट और स्वाद का मिश्रण तैयार हुआ, जिसने इंटरनेट पर धूम मचा दी.

2. जब चाऊमीन से बनाया जाता था ऑमलेट

पुरानी दिल्ली के बीचोबीच चावड़ी बाज़ार में एक वेंडर ने चाउमीन और ऑमलेट को मिलाकर एक अलग ही तहलका मचा दिया. चाउमीन ऑमलेट, स्ट्रीट फूड वेंडर्स की क्रिएटिविटी को दिखाता है और वो लोग जो खाने के साथ एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं और कुछ अलग खाना चाहते हैं तो उनके लिए ये परफेक्ट है.

Advertisement

यहां देखें वीडियो

Advertisement

3. ऑमलेट पैटीज

इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक वीडियो ने आगरा को सुर्खियों में ला दिया, जहां एक स्ट्रीट फूड वेंडर ने ऑमलेट पैटीज पेश की. कुरकुरी पैटीज के बीच फल्फी ऑमलेट के साथ, यह कॉम्बिनेशन शहर में चर्चा का विषय बन गया, जिससे साबित हुआ कि स्ट्रीट फूड की दुनिया में एक्सपेरिमेंट की कोई सीमा नहीं है.

Advertisement

यहां देखें वीडियो 

Advertisement

4. दही के साथ कुरकुरे सर्व किए गए

एक स्ट्रीट वेंडर ने एक साहसिक कदम उठाते हुए एक ऐसा नाश्ता बनाया जिसमें कुरकुरे के कुरकुरेपन को दही की मलाई के साथ मिलाया गया. इस कॉम्बिनेशन ने खाने के शौकीनों को हैरान कर दिया, और स्ट्रीट वेंडर्स की तरफ से खोजे जाने वाले स्वाद की सीमाओं पर सवाल उठाया.

यहां देखें वीडियो

5. माजा पानी पुरी 

माज़ा के साथ बनी पानी पुरी को तैयार करने वाले एक वायरल ने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी. आमतौर पर मसालेदार और तीखे स्वादों के बनी पानी पुरी लवर्स ने मीठे फ्रेश ड्रिंक्स के साथ बनी इस डिश को देखकर अपना गुस्सा जाहिर किया.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mumbai Rain: मुंबई को बारिश के ख़तरों से क्यों नहीं बचाया जाता? | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article