World Largest Grilled Cheese Sandwich: दुनिया की सबसे बड़ी ग्रिल्ड चीज़ सैंडविच का वजन सुनकर चौंक जाएंगे आप...

World's Biggest Grilled Cheese Sandwich: दुनिया की सबसे बड़ी ग्रिल्ड चीज़ सैंडविच का वजन 189.9 किलोग्राम. हाल ही में ये विश्व रिकॉर्ड संयुक्त राज्य अमेरिका में तोड़ा गया. जो पिछले रिकॉर्ड से 35% बड़ा है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

सैंडविच की अनगिनत वैराइटी में से, क्लासिक ग्रिल्ड चीज़ एक पॉपुलर फेवरेट है. ग्रिल्ड ब्रेड के कुरकुरेपन के भीतर छिपी चीज़ की क्रीमीनेस बींच वर्दी कम्फर्ट बनाती है. हाल ही में, अमेरिका के दो व्लॉगर्स ने इस डिश के प्रति अपने जुनून को नई ऊंचाइयों पर ले लिया जब उन्होंने सबसे बड़े ग्रिल्ड चीज़ सैंडविच का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वेबसाइट के अनुसार, यूट्यूबर्स एक्सोडस और इग्गी चौधरी ने 100 हजार सब्सक्राइबर्स तक पहुंचने का जश्न मनाने के लिए इस रिकॉर्ड को बनाने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें: Rashmika Mandanna Treats: एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने रात में इस क्लासिक स्वीट का उठाया लुत्फ, यहां देखें पोस्ट

इस उपलब्धि को हासिल करने में उनके माता-पिता और पड़ोसियों ने उनकी मदद की. साथ में, वे 1.89 मीटर (6.2 फीट) की चौड़ाई, 3.32 मीटर (10.8 फीट) की लंबाई और 7 सेमी (2.7 इंच) की मोटाई के साथ एक विशाल सैंडविच बनाने में कामयाब रहे. जीडब्ल्यूआर के अनुसार, "उन्होंने पाया कि विशाल स्लाइस ने अन्य प्रकार की ब्रेड की तुलना में अपनी स्ट्रेक्चर को बेहतर बनाए रखा है" इसलिए फ़ोकैसिया का उपयोग किया गया. जबकि निचली ब्रेड 'स्लाइस' को खुली आग पर पकाया गया था, ऊपरी हिस्से को ब्लो टॉर्च का उपयोग करके पकाया गया था. जीडब्ल्यूआर ने कहा, "उनके सामने दो बड़ी चुनौतियां यह सुनिश्चित करना था कि सारा चीज़ मेल्ट जाए और सैंडविच के दोनों किनारे ब्राउन हो जाएं."

Advertisement

Photo Credit: guinnessworldrecords.com

ये भी पढ़ें: Cheese With Orange Juice: व्लॉगर ने संतरे के जूस में मिलाया चीज़, अजीब कॉम्बिनेशन देख इंटरनेट हुआ...

Advertisement

इस शानदार सैंडविच का लास्ट वजन 189.9 किलोग्राम निकला. ऑफिशियल साइट ने यह भी स्पेसिफाइड किया है कि यह ग्रिल्ड चीज़ पिछले रिकॉर्ड होल्डर (वरमोंट के कैबोट क्रीमरी द्वारा वर्ष 2000 में बनाया गया) से 35% बड़ा था.

Advertisement

इससे पहले, एक जर्मन कपल ने दो लोगों द्वारा सबसे कम समय में सैंडविच बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाकर सुर्खियां बटोरी थीं. टीम में एक व्यक्ति की आंखों पर पट्टी बंधी हुई थी जबकि दूसरे को अपने हाथों का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी. आश्चर्य है कि उन्होंने कितनी जल्दी सैंडविच बना लिया? सिर्फ 40 सेकंड! 

Advertisement

ये भी पढ़ें: एक्टर आयुष्मान खुराना ने कोलकाता में इस स्पेशल डिश को किया इंजॉय- Can You Guess?ng

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
100 दिन में कैसे PM मोदी ने साधा Russia, Ukraine और China, दुनिया ने माना लोहा