World Vegan Day 2023: वर्ल्ड वीगन डे क्यों मनाया जाता है, क्या है इसका इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Vegan Day 2023: वर्ल्ड वीगन डे को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को वीगन लाइफ स्टाइल अपनाने और हेल्दी और लंबी लाइफ बिताने के लिए प्रोत्साहित करना होता है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
World vegan Day 2023: इस दिन को मनाने का होता है खास उद्देश्य.

World Vegan Day: हर साल 1 नवंबर को वीगन डे मनाया जाता है. इसको सेलीब्रेट करने का उद्देश्य वेजिटेरियन डाइट का सेवन करने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में लोगों को बताना और जागरूकता बढ़ाना है. वर्ल्ड वीगन डे को मनाने का उद्धेश्य दुनिया भर के लोगों को वीगन लाइफ स्टाइल अपनाने और हेल्दी और लंबी लाइफ बिताने के लिए प्रोत्साहित करना होता है. 

वर्ल्ड वीगन डे का इतिहास

वर्ल्ड वेगन डे का इतिहास साल 1994 से से शुरू होता है. यह दिन यूनाइटेड किंगडम में द वेगन सोसाइटी के उस समय के अध्यक्ष लुईस वालिस द्वारा संगठन की स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मनाया जाता है. बाद में इसे बढ़ाकर वर्ल्ड वेगन वीक और वर्ल्ड वेगन मंथ के रूप में भी मनाया जाना लगा.

ये भी पढ़ें: कब्ज की पुरानी से पुरानी समस्या को मिनटों में दूर कर देगी ये चाय, सुबह खाली पेट पिएं 10 मिनट में साफ हो जाएगा पेट

वर्ल्ड वीगन डे 2023: महत्व

वर्ल्ड वेगन डे का अवसर हेल्दी लाइफस्टाइल और वेलबीइंग को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाता है. वेजिटेरियन एक अविश्वसनीय रूप से हेल्दी लाइफस्टाइल है. इस दिन का उद्देश्य वेजिटेरियन लाइफस्टाइल अपनाने के पर्यावरण और व्यक्तिगत फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

वर्ल्ड वीगन डे 2023: थीम

विश्व शाकाहारी दिवस 2023 के इस साल का थीम 'फ्यूचर नॉर्मल' है, जो लोगों को वीगन बनने और उसके लाभ और महत्व को बताने पर जोर देता है. 

बता दें कि बॉलीवुड में भी कई सेलेब्स हैं जो वीगन हैं और इस लाइफस्टाइल को अपनाने के बाद उन्होंने सेहत को होने वाले फायदों के बारे में भी बताया है. शाहिद कपूर और मीरा राजपूत भी वीगन लाइफस्टाइल को ही फॉलो करते हैं. इसके साथ ही जेनेलिया डिसूजा और रितेश देशमुख भी वीगन फूड खाते हैं. उन्होंने कई बार इस लाइफस्टाइल को अपनाने के बाद सेहत को होने वाले फायदों के बारे में भी बताया है. 
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir: मुठभेड़ में मारे गए 4 आतंकियों ने अलमारी को बनाया था बंकर, वीडियो आया सामने
Topics mentioned in this article