किसी दवा से कम नहीं हैं भारतीय रसोई में मौजूद ये 5 मसाले, जानें अद्भुत फायदे

5 Spices with Healthy Benefits: आपकी रसोई किसी मेडिकल स्टोर से कम नहीं है. रसोई घर में ऐसे कई खास मसाले हैं जो सेहत के लिए लाभकारी हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
5 Spices with Healthy Benefits: कौन से मसाले खाने चाहिए.

5 Spices with Healthy Benefits In HIndi: भारतीय रसोई में मौजूद मसाले न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को कई लाभ पहुंचाने में भी मददगार हैं. आपकी रसोई किसी मेडिकल स्टोर से कम नहीं है. रसोई घर में ऐसे कई खास मसाले हैं जिनके फायदों के बारे में शायद आपको नहीं पता कि वह आपकी सेहत के लिए कितने लाभकारी साबित हो सकते हैं.  आज हम आपको कुछ ऐसे मसालों के बारे में जानकारी देंगे जिसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन मसाले के बारे में.

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं हैं ये मसाले- (These Spice Good For Health)

1. हल्दी-

सबसे पहले हम गुणों का खजाना हल्दी की बात करेंगे. हल्दी को नानी-दादी के नुस्खों में भी सबसे ऊपर रखा जाता है. हल्‍दी पुराने दर्द में आराम देने के साथ चोट के दर्द में भी राहत देने का काम करती है. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक के गुणों से भरपूर होती है. दूध के साथ इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह सर्दी-खांसी में तो आराम देती ही है, अस्थमा जैसी बीमारी पर भी काम करती है. हल्दी बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाने का भी काम करती है.

ये भी पढ़ें- इन 8 समस्याओं में औषधि के समान है इस काले बीज वाले फल का सेवन, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. काली मिर्च-

रसोई के दूसरे मसालों पर नजर डालें तो काली मिर्च गुणों की खान है. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होने के साथ काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और गैस्ट्रो प्रोटेक्टिव के साथ कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो व्यक्ति को मौसमी बीमारियों से बचाते हैं.

Advertisement

3. दालचीनी-

दालचीनी भोजन में तो इस्तेमाल होती ही है, संक्रामक बीमारियों के खिलाफ एंटीवायरल और एंटीफंगल के तौर पर भी काम करती है. इसे मोटापे के साथ गैस की समस्या के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह इम्युनिटी बढ़ाने का भी काम करती है. कोविड के समय में लोगों ने इसका खूब इस्तेमाल किया.

Advertisement

3. लौंग-

लौंग की बात करें तो इसे चाय और भोजन से लेकर कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. लौंग में हाई मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इसे खास बनाते है. नियमित तौर पर लौंग का सेवन करने से यह आपको बैक्टीरिया और वायरस से बचाएंगी.

Advertisement

4. जायफल-

जायफल अनिद्रा और जोड़ों के दर्द में राहत देने के साथ वजन घटाने में भी मददगार है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

5. मेथी-

अब बात करते हैं सबसे गुणकारी मेथी के बीज के बारे में, जो सभी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर मेथी के बीजों का आप सब्‍जी में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे रात भर पानी में भिगोकर इसका पानी पीने से कई लाभ होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: Season 1 का हुआ भव्य समापन, वीडियो देखें