इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अलसी, फायदा की जगह पहुंच सकता है नुकसान

Alsi Ke Nuksan: अगर आप भी करते हैं अलसी का सेवन तो जान लें किसे खाना चाहिए और किसे नहीं करना चाहिए इसका सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Flaxseeds Benefits In Hindi: अलसी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. कुछ लोग भुनी अलसी का सेवन करते हैं, तो कुछ लोग इसके तेल का. इतना ही नहीं अलसी से लड्डू भी बनाएं जाते हैं. दरअसल अलसी में मौजूद लिग्नान, एंटीऑक्सीडेंट , फाइबर, प्रोटीन और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), या ओमेगा-3 शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इतने फायदे होने बाद भी कुछ लोगों के लिए अलसी का सेवन नुकसादायक माना जाता है. अगर आपको भी ये समस्याएं तो भूलकर भी अलसी का सेवन न करें वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं अलसी से होने वाले नुकसान. 

अलसी खाने से होने वाले नुकसान- (Here Is The Amazing Health Benefits Of Eating Flaxseeds)

1. पाचन- 

अलसी में हाई फाइबर होता है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर पेट में गैस, ब्लोटिंग और दस्त जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए अगर आपको ये समस्याएं हैं तो सोच समझ कर इसका सेवन करें.

2. एलर्जी-

कुछ लोगों को अलसी से एलर्जी हो सकती है, जिसके चलते स्किन पर खुजली, सूजन, या सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. अगर आपको इस तरह की कोई भी समस्या हो रही है तो आप अलसी का सेवन करने से बचें.

Advertisement

3. ब्लड फ्लो-

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो खून के थक्के जमने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- विटामिन सी का पॉवरहाउस है ये फल, इन लोगों के लिए औषधी से कम नहीं

Photo Credit: Pexels

4. गर्भावस्था-

गर्भवती महिलाओं को अलसी का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इसके हार्मोनल प्रभाव हो सकते हैं. इसलिए ऐसे समय डाइट में किसी भी तरह का बदलाव अपनी डॉक्टर की सलाह से ही करें.

Advertisement

5. सूजन-

कुछ लोगों को अलसी के सेवन से शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है. अगर आपको ऐसी समस्या नजर आ रही है तो इसका सेवन करने से बचें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey की खबर सुन लोगों में अफरातफरी, फिर से हो रहा रिवर्स 'महापलायन' | NDTV Originals