क्या आपको पता है हर दिन कॉफी पीने से क्या होता है, डॉक्टर ने बताया एक दिन में कितनी पीनी चाहिए?

Coffee Health Benefits: कई लोग कॉफी लवर होते हैं और उनके दिन की शुरूआत कॉफी के साथ होती है. अगर आप भी कॉफी लवर हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. कॉफी जिसे आप अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए पीते हैं वो आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

कई लोग कॉफी लवर होते हैं और उनके दिन की शुरूआत कॉफी के साथ होती है. अगर आप भी कॉफी लवर हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. कॉफी जिसे आप अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए पीते हैं वो आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. दरअसल एक सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट ने बताया कि रोजाना 3 से 5 कप कॉफी पीने से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और फैटी लीवर का खतरा कम हो सकता है. कॉफी को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है, लेकिन विशेषज्ञ ने इसे बिना चीनी और कम दूध के साथ पीने का सुझाव दिया है।

हैदराबाद के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉ. सुधीर कुमार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कॉफी के कुछ स्वास्थ्य लाभ बताए. उन्होंने कहा, "कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज, कोरोनरी आर्टरी डिसीज, स्ट्रोक, फैटी लीवर, हाई ब्लडप्रेशर, क्रोनिक किडनी रोग, डिप्रेशन और कुछ कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है.'' उन्होंने कहा, "कॉफी पीने से उम्र बढ़ती है. हर दिन 3 से 5 कप कॉफी सुरक्षित और सेहत के लिए फायदेमंद होती है.''

सेहतमंद रहना है तो जान लीजिए एक बार में कितनी रोटी खानी चाहिए, अनिरूद्ध महाराज ने बताया खाना खाने का सही तरीका

Advertisement

उन्‍होंने इसमें एक जरूरी बात पर जोर देते हुए कहा कि कॉफी में चीनी मिलाने से बचें. एक्सपर्ट ने अनिद्रा से पीड़ित लोगों को सोने से लगभग 5-6 घंटे पहले कॉफी नहीं पीने की सलाह दी है. उन्होंने कहा, "गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 1 से 2 कप कॉफी का सेवन ही करना चहिए. सीवियर हाई बीपी वाले लोगों को ग्रीन टी का सेवन करना चहिए. अगर कॉफी पीने का मन हो तो प्रतिदिन एक कप कॉफी ली जा सकती है.'' विशेषज्ञ ने बताया, "उच्च रक्तचाप रोधी पोषक तत्वों (जैसे, विटामिन ई, नियासिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम) और पॉलीफेनॉल्स की ज्यादा मात्रा के कारण कॉफी हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम से जुड़ी है." 

Advertisement

डॉक्टर ने सुझाव दिया कि सीवियर हाई बीपी से पीड़ित लोग कॉफी की तुलना में ग्रीन टी का सेवन ज्यादा करें. कई शोधों ने पार्किंसंस और अल्जाइमर रोगों सहित कॉफी के स्वास्थ्य लाभों का समर्थन किया है. न्यूरोलॉजी पत्रिका के अप्रैल अंक में ऑनलाइन प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी का सबसे अधिक सेवन करने वालों में पार्किंसंस रोग होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में 37 प्रतिशत कम होता है, जो कॉफी नहीं पीते हैं.

Advertisement

एसीएस के जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि एस्प्रेसो में मौजूद मिश्रण अल्जाइमर रोग को शुरू में ही रोकने में मदद कर सकते है. ये मिश्रण टॉव प्रोटीन के जमाव को रोकने का काम करते है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)