सुबह उठते ही पिएं ये हेल्दी ड्रिंक, कुछ ही दिनों में बढ़ी हुई चर्बी लगेगी पिघलने

चिया सीड्स आपके वजन घटाने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने साथ ही हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देते हैं. सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर ने चिया सीड्स की स्मूदी बनाने की आसान रेसिपी शेयर की है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
W

Chia Seeds Smoothie: चिया सीड्स एसेंशियल ओमेगा -3 फैटी एसिड, डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे मिनरल्स से भरे होते हैं. ये बीज आपकी सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाते है. ये वजन घटाने में मदद करते हैं और साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं, साथ ही हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देते हैं. चिया सीड्स के इन्ही फायदों को देखते हुए मशहूर सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर ने चिया सीड्स की स्मूदी बनाने की आसान रेसिपी शेयर की है.

चिया सीड्स स्मूदी बनाने का तरीका

एक मिक्सर जार में केले को काट कर डाल दें. अब इसमें पालक को अच्छे से धोकर काट लें और डालें. साथ ही पाइनएप्पल के कुछ टूकड़ें भी इसमें ऐड करें. अब इसमें दूध डालें. इसके साथ ही दही और नारियल पानी भी डालें. पहले से भिगोकर रखें चिया सीड्स को इस मिक्सर जार में डालें. मिठास के लिए शहद डालें और अब इसे पीस लें. एक गाढ़ी स्मूदी तैयार है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. 

Boiled Eggs खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में

यहां देखें वीडियो:

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

शेफ संजीव कपूर ने बताया सेहत का खजाना

शेफ संजीव कपूर ने इंस्टाग्राम पर ये वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘चलिए पुराने समय के सुपरफूड्स की तरफ वापस लौटते हैं. चिया के बीज ओमेगा -3 से भरे हुए हैं जो आपके दिल की सेहत के लिए चमत्कार करते हैं और कैल्शियम, मैंगनीज और फास्फोरस जैसे खनिजों की व्यापक मात्रा के साथ वे आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे हैं'.

How to Lose Weight Fast : सिर्फ पानी पीकर भी कम किया जा सकता है वजन, जानें तेजी से वजन कम करने का ये रामबाण तरीका...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Latur News: Hostel में जहरीला खाना खाने से 50 छात्राएं बीमार, खाने में छिपकली के होने का आरोप