देखें: विश्व की सबसे बड़ी स्ट्रिंग चीज़ बॉल, वजन जान चौंक जाएंगे आप

Guinness World Records: जीडब्ल्यूआर के अनुसार, इस चीज स्ट्रिंग बॉल को तैयार करने के लिए प्रतिभागियों ने 10,000 लीटर से अधिक दूध का उपयोग किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

फूड रिलेटेड वीडियो अक्सर हमें सरप्राइज कर देते हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) अक्सर दुनिया भर में फूड रिलेटेड फीट शेयर करता है. दुनिया के सबसे लंबे बैगूएट के निर्माण से लेकर दुनिया की सबसे महंगी सुशी तक, कई तरह के रिकॉर्ड ने सुर्खियां बटोरी हैं. हाल ही में, जीडब्ल्यूआर ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें सबसे बड़े स्ट्रिंग चीज़ बॉल बनाने के कुछ स्टेप को दिखाया गया है. इसका वज़न आश्चर्यजनक रूप से 636.2 किलोग्राम (2,20462 पाउंड) था! इस उपलब्धि का श्रेय रेयेस एटला, ओक्साका, मैक्सिको में गोबिर्नो डेल एस्टाडो डी ओक्साका और म्यूनिसिपियो रेयेस एटला (दोनों मेक्सिको) को दिया जाता है. इस विशाल चीज़ बॉल का निर्माण 19 जुलाई 2024 को हुआ था.
ये भी पढ़ें: स्वाद में खट्टा-मीठा, मगर गुणों की खान है ये फ्रूट, जानें किसे खाना चाहिए

जीडब्ल्यूआर के अनुसार, इस चीज स्ट्रिंग बॉल को तैयार करने के लिए प्रतिभागियों ने 10,000 लीटर से अधिक दूध का उपयोग किया. वीडियो में, हम प्रतिभागियों द्वारा स्क्रैच से ट्रीट तैयार करने का समन्वित प्रयास देखते हैं. पनीर की कई लेयर तैयार की गईं और फिर उन्हें तब तक इकट्ठा किया गया जब तक कि उन्होंने एक बड़ा बॉल नहीं बना लिया. हम देखते हैं कि चीज एक दूसरे के चारों ओर लिपटे हुए तारों के एक छोटे बाउल के रूप में शुरू होता है जब तक कि यह अंततः विशाल नहीं बन जाता. नीचे एक नज़र डालें:

Advertisement

पिछले रिकॉर्ड होल्डर नेपिछले साल दक्षिणी राज्य चियापास के एक शहर पिजीजियापान में 80 वर्कर द्वारा बनाई गई चीज बॉल थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे 6000 लीटर (1500 गैलन से ज्यादा) दूध से बनाया गया था और इसका वजन करीब 558 किलो था. स्ट्रिंग चीज कोई और नहीं बल्कि क्वेसिलो था, जिसे आमतौर पर ओक्साका चीज के नाम से जाना जाता है.

Advertisement

इससे पहले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने चीज से जुड़े अन्य कारनामों के बारे में भी जानकारी शेयर की थी. उदाहरण के लिए, कुछ महीने पहले, दो फ्रांसीसी शेफ द्वारा बनाए गए 1001 प्रकार के चीज वाले एक यूनिक प्रकार के पिज्जा ने विश्व रिकॉर्ड बनाया था. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?