1 महीने रोज रात पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खालें ये एक चीज, हर जगह चढ़ जाएगा मांस

Weight Gain Tips: जहां आज के समय में कई लोग मोटापे से परेशान हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी दुबलेपन को लेकर परेशान रहते हैं. भरपेट और हेल्दी खाना खाने के बाद भी मांस उनके शरीर पर चढ़ने का नाम नहीं लेता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये एक चीज.

Weight Gain Tips: जहां आज के समय में कई लोग मोटापे से परेशान हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी दुबलेपन को लेकर परेशान रहते हैं. भरपेट और हेल्दी खाना खाने के बाद भी मांस उनके शरीर पर चढ़ने का नाम नहीं लेता है. हालांकि दुबला होना अच्छा होता है लेकिन हद से ज्यादा दुबलेपन की वजह से कई बार लोगों के बीच मजाक भी बन जाता है. अगर आप भी दुबलेपन और कम वजन होने से परेशान हैं और आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक महीने तक यह खास उपाय करें. 1 महीने लगातार अंजीर का सेवन हेल्दी तरह से वेट गेन करने में मदद कर सकता है. 

अंजीर के पोषक तत्व 

अंजीर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं जो पूरे बदन को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा अंजीर का सेवन इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है. इसके अलावा ये हड्डियों को मजबूत बनाने, हार्ट हेल्थ और डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वेट गेन में भी मदद करते हैं.

सुबह के नाश्ते के लिए बिल्कुल परफेक्ट है सब्जियों से भरी रवा इडली, नोट कर लें रेसिपी मिनटों में बनकर होगी तैयार

Advertisement

वजन बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन कैसे करें 

अगर आप वजन बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन करने जा रहे हैं तो इसे खाने का सही तरीका हम आपको बताते हैं. वेट गेन करना चाहते हैं तो इसे खाने के लिए रातभर 2-3 अंजीर को भिगोकर सुबह खाली पेट इसको खाएं. रेगुलर इसका सेवन आपके वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाने में मदद करेगा. आपको एक महीने के अंदर ही असर साफ नजर आएगा.
 

Advertisement

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arshad Nadeem ने Javelin में जीता Gold मां ने Neeraj Chopra पर कही दिल छू लेने वाली बात | NDTV India