बड़े काम का है ये देसी चूल्हा, वायरल वीडियो देख आप भी कहेंगे- जोरदार है दिमाग

Unique chulha: सर्दी के इस मौसम में गर्मागर्म मक्के की रोटी मिल जाए तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है और सेहत को भी बहुत से फायदे होते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins

Unique Desi chulha: सर्दियों के मौसम का एक फायदा ये है कि इस मौसम में बहुत से अलग अलग आटे बहुत आसानी से मिलते हैं और हर तरह का आटा खाने के लिए ये मौसम मुफीद भी है. मक्का, बाजरा, रागी जैसे सभी आटे इसी सीजन में खूब मिलते हैं. मजा तो तब आता है जब इन आटे की रोटियां चूल्हे पर जलती हैं. चूल्हे की गर्माहट और साथ में सोंधे आटे से बनी रोटियां खाने का स्वाद ही बढ़ा देती हैं. सोशल मीडिया पर भी ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसे देखकर आपके मुंह में भी पानी आ जाएगा. वीडियो जमकर वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें: जोमैटो राइडर ने घोड़े पर बैठकर पहुंचाया खाना, इंटरनेट ने इसे "पीक हैदराबाद" का दिया नाम- Viral Video

देसी चूल्हे पर मक्के की रोटी

वशिष्ठ वर्ल्ड नाम के इस इंस्टाग्राम चैनल ने एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें एक देसी चूल्हा नजर आएगा. इस चूल्हे की आंच पर लोहे का तवा रखा है और रोटियां पक रही हैं. देसी जुगाड़ कुछ ऐसी है कि चूल्हे के ऊपर लंबा पाइप लगा है. जिस पर फनल का शेप भी है. इस फनल से ठंडा पानी नीचे डालते हैं और दूसरी तरफ से गर्मागर्म पानी निकलता है यानी चूल्हा एक और फायदे दो. गर्मागर्म रोटी भी सेंक लो और पानी भी गर्म कर लो. इस वीडियो में तवे पर मक्के की रोटी बन रही है. और एक रोटी आंच के पास रखी है जो मद्दी मद्दी आग के सहारे सिकती जा रही है. ऐसी रोटी खाने के बहुत से फायदे भी हैं.

Advertisement
Advertisement

मक्के की रोटी खाने के फायदे

  • सबसे पहले तो ये बता दें कि मक्के की रोटी या किसी भी अन्य मोटे अनाज की रोटी चूल्हे पर और बाद में चूल्हे की आग में सिकती है तो बिल्कुल कच्ची नहीं रहती, जिनकी वजह से इन्हें हजम करना आसान होता है.
  • इसके अलावा मक्के की रोटी वजन घटाने में भी कारगर होती है. गेहूं के मुकाबले मक्के का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जिसकी वजह से वेट लॉस होना आसान हो जाता है.
  • मक्के का आटा जिंक, फास्फोरस और आयरन से लबरेज होता है. जो लोग मक्के की रोटी ज्यादा खाते हैं उन्हें जोड़ो की दर्द की शिकायत कम होती है.
  • मक्के की रोटी में ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी  अच्छी खासी मात्रा में होते हैं. जो दिल की सेहत को मजबूत रखते हैं और ब्लड प्रेशर को भी सामान्य रखते हैं.
  • मक्के में मौजूद फाइबर्स की वजह से कब्ज की शिकायत दूर होती है.

Hair Straightener To Uterine Cancer, Says study | बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: वो 5 कारण जिसके लिए सीजफायर को तैयार होते होते पलट गए Benjamin Netanyahu