दो दक्षिण अफ़्रीकी किसानों ने 464 ग्राम वज़न का आलूबुखारा उगाकर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस फल का वजन दुनिया के सबसे भारी आलूबुखारा के पिछले रिकॉर्ड धारक से लगभग 110 ग्राम ज़्यादा था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

क्या आपको गूदेदार, रसीला आलूबुखारा खाना पसंद है? क्या आप खाने के लिए गूदेदार आलूबुखारा की तलाश करते हैं? क्या आपको उनका मीठा-खट्टा स्वाद अच्छा लगता है? अगर हां तो आपको आज हम एक ऐसे आलुबुखारा के बारे में बताएंगे जो आपको हैरान कर देगा. दरअसल हाल ही में दो दक्षिण अफ़्रीकी किसानों ने एक दिलचस्प विश्व रिकॉर्ड बनाया है. डीन और डीऑन बर्नार्ड ने दुनिया का सबसे भारी आलूबुखारा उगाया, जिसका शेप सॉफ्टबॉल के बराबर बताया गया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) ने बताया कि उनके आलूबुखारा का वजन 464.15 ग्राम (16.3 औंस) है, जो पिछले रिकॉर्ड धारक से 109.78 ग्राम (3.8 औंस) ज़्यादा है. कटाई के बाद आलूबुखारा का वजन शुरू में 480 ग्राम था, लेकिन समय के साथ इसमें कुछ नमी (और ग्राम) कम हो गई. पिछला आलूबुखारा 2021 में जापान में उगाया गया था और वह कियो किस्म का था. विश्व रिकॉर्ड तोड़ने वाला बेर ऑटम ट्रीट किस्म का है, जिसे "कुरकुरा और मीठा स्वाद वाला" बताया गया है.

Photo Credit: guinnessworldrecords.com

बर्नार्ड्स ने अपने खेत में इस विशाल फल को उगाया, जिसमें सात हेक्टेयर कर्मशियल आलूबुखारा के बगीचे भी शामिल हैं. हालांकि, दोनों का कहना है कि उन्होंने  को खास तौर पर रिकॉर्ड तोड़ने के लिए नहीं उगाया था. डीन ने GWR को बताया, "इसे रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं उगाया गया है. रिकॉर्ड आलूबुखारा एक कर्मशियल पेड़ से आया था जिस पर लगभग 150 आलूबुखारा थे. मैंने इसे इतना बड़ा बनाने के लिए कोई विशेष तैयारी नहीं की थी." इसके अलावा, GWR ने खुलासा किया कि बर्नार्ड्स को इस साल की फसल में 400-450 ग्राम के बीच वजन वाले अन्य रिकॉर्ड तोड़ने वाले आलूबुखारा मिले.

फल को बढ़ने में लगभग सात महीने लगते हैं और सितंबर के महीने में फूल खिलने लगते हैं. "हमारे क्षेत्र में बहुत सारे अनोखे माइक्रोक्लाइमेट हैं और इससे प्लम को बहुत मदद मिलती है... मेरे पास उत्पादन और गुणवत्ता में हमारी मदद करने के लिए एक शीर्ष प्लम एक्सपर्ट भी है. मैं बहुत प्राउड और एक्साइटेड फील कर रहा हूँ. रिकॉर्ड बनाना वाकई बहुत बड़ा सौभाग्य है और मैं भगवान का बहुत आभारी हूँ," डीन ने GWR को बताया.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
धमाकों से फिर दहला लेबनान, Radio-Laptop और Mobile में ब्लास्ट, 20 की मौत