कोफ्ता करी खाने के हैं शौकीन तो बिना एक बूंद तेल के इस्तेमाल के बनाएं स्वादिष्ट बादाम कोफ्ता-Recipe Inside

भारतीय भोजन के बारे में एक आम गलत धारणा यह है कि हम अपने भोजन में एक्ट्रा तेल का उपयोग करते हैं.  इस बात में पूरी तरह सच्चाई नहीं हो सकती! बहुत सारे हल्के व्यंजन भी हैं जिन्हें बनाने के लिए बहुत तेल की जरूरत होती है.

विज्ञापन
Read Time: 20 mins

भारतीय व्यंजन पाक कला और अद्भुत व्यंजनों का एक भंडार है. इस देश का हर इंच आपको मसालों, सब्जियों, स्वाद के उपयोग के बारे में एक नया दृष्टिकोण देगा और वे दैनिक खाना पकाने में काम आएंगे. भारतीय भोजन के बारे में एक आम गलत धारणा यह है कि हम अपने भोजन में एक्ट्रा तेल का उपयोग करते हैं.  इस बात में पूरी तरह सच्चाई नहीं हो सकती! बहुत सारे हल्के व्यंजन भी हैं जिन्हें बनाने के लिए बहुत तेल की जरूरत होती है और फिर भी समान रूप से उतने ही स्वादिष्ट होते हैं. उदाहरण के लिए इस बादाम कोफ्ता को लें. क्या आप जानते हैं, इस स्वादिष्ट कोफ्ता रेसिपी को बनाने के लिए तेल की एक बूंद के बिना बनाई जाती है.

कोफ्ता एक पकौड़ी या मीटबॉल का भारतीय वर्जन है, जो आमतौर पर भारतीय तैयारियों में पाया जाता है. इन कोफ्ता को स्वादिष्ट प्याज-टमाटर की ग्रेवी में डिप किया जाता है, कई बार यह ग्रेवी क्रीमी भी होती है. लौकी कोफ्ता, पनीर कोफ्ता और मलाई कोफ्ता ऐसी ही कुछ लोकप्रिय कोफ्ता करी रेसिपीज हैं. बादाम कोफ्ता की इस रेसिपी में आलू बेस्ड फिलिंग और चुनिंदा मसालों का इस्तेमाल किया गया है, इनमें तेल की जरूरत नहीं होती है. क्रशड बादाम इस कोफ्ते को एक आॅथेंटिक और यूनिक स्वाद देते हैं. आप चाहें तो इन कोफ्तों इसी रूप में खा सकते हैं या उन्हें इन्हें एक रिच ग्रेवी डिश के साथ जोड़ सकते हैं.

इस बादाम कोफ्ता रेसिपी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए एक बूंद तेल की जरूरत नही होती है. कोफ्ता बाॅल्स को डीप फ्राई करने के बजाय, एक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी के लिए इन्हें ओवन में पकाया जाता है.

Advertisement

बादाम कोफ्ता बनाने का तरीका | आसान बादाम कोफ्ता रेसिपी

कोफ्ता फीलिंग के लिए सारी सामग्री को एक साथ मिला लें. इन्हें रेफिजरेटर में  अलग रख दें. अब इस मिश्रण से छोटी कोफ्ता बॉल्स बना लें. रेसिपी के लिए क्रंबलिंग तैयार करें और इसमें कोफ्ते को रोल करें. कोफ्ते को एक प्री.हीटेड ओवन में गोल्डन ब्राउन होने तक बेक कर लें. आज ही इस बेहतरीन बादाम कोफ्ता रेसिपी को ट्राई करें.

Advertisement

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? ​आज ही इस बेहतरीन बादाम कोफ्ता रेसिपी को ट्राई करें.

बादाम कोफ्ता की स्टेप बाइ स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

तरबूज का जूस तो आपने कई बार पिया होगा, क्या कभी इसका मसालेदार सूप ट्राई किया है- Recipe Inside

Advertisement

Calcium-Rich Foods: इन पांच स्वादिष्ट तरीकों के साथ अपनी गर्मी की डाइट में शामिल करें कैल्शियम (Recipes Inside)

Sahjan Phool: वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने तक, सहजन के फूल के 5 फायदे

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh Factory Blast: Jabalpur की ऑर्डिनेंस फैक्टरी में धमाका, 15 लोग घायल