डायबेटिक डाइट के लिए एकदम आइडियल है यह मसालेदार मटर ओट्स चीला-Recipe Inside

चीला हम में से ज्यादातर लोगों के लिए एक मुख्य ब्रेकफास्ट है. यह स्वस्थ, स्वादिष्ट होने के साथ बिजी मॉर्निंग शेड्यूल के दौरान तैयार होने वाला एक बेहतरीन विकल्प है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

चीला हम में से ज्यादातर लोगों के लिए एक मुख्य ब्रेकफास्ट है. यह स्वस्थ, स्वादिष्ट होने के साथ बिजी मॉर्निंग शेड्यूल के दौरान तैयार होने वाला एक बेहतरीन विकल्प है. परंपरागत रूप से इसे बेसन के साथ बनाया जाता है, यह देसी स्टाइल पैनकेक आपके दिन की अच्छी शुरूआत करने के लिए प्रोटीन से भरा व्यंजन है. हालांकि, इस व्यंजन की जड़ें उत्तर भारतीय व्यंजनों से जुड़ी हैं, लेकिन चीला की लोकप्रियता बाधाओं को तोड़ती है बहुत आगे निकल जाती है, जिससे आपको पूरे देश में क्लासिक चीला रेसिपी में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. जहां इस रेसिपी में कई स्वस्थ सब्जियों को जोड़ते हैं, वहीं दूसरी जगह बेसन की जगह चीला बनाने के लिए बेसन की जगह ओट्स, रागी, सूजी को उपयोग में ला सकते हैं. वास्तव में, इस रेसिपी में आपको चीले के साथ क्रिएटिव होने का मौका मिलता है.

Chicken Recipe: सिर्फ 15 मिनट में घर पर कैसे बनाएं यह मजेदार तीखा मुर्ग- Recipe Video Inside

हम आपके लिए अनोखा चीला रेसिपी लेकर आए हैं आपको जिसमें ओट्स और मटर की गुडनेस मिलेगी. यह ओट्स-मटर चीला प्रोटीन से भरा हुआ है और इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा के साथ अन्य आवश्यक पोषक तत्व हैं. यह कैलोरी, कार्ब्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) में भी कम है - जो अपनी डायबेटिक डाइट के लिए स्वादिष्ट रेसिपी ढूंढ रहे हैं उनके लिए भी यह अच्छा विकल्प है. यह व्यंजन वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी आदर्श माना जाता है. चलिए देखते हैं इस​की रेसिपी.

Diabetes Diet: मटर-ओट्स चीला बनाने की विधि | मटर-ओट्स चीला रेसिपी:

मटर-ओट्स चीला तैयार करने के लिए, हमें रोल्ड ओट्स, हरी मटर, अदरक, लहसुन, अजवाइन, हींग, देसी घी और थोड़ा सा नमक चाहिए होता है. आप इस रेसिपी के लिए फ्रोज़न मटर (जो साल भर उपलब्ध है) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन हम सुझाव देते हैं कि बाज़ार में उपलब्ध ताज़ा और कुरकुरे मटर का उपयोग करें, क्योंकि उसका स्वाद और फायदे ज्यादा हैं.

Advertisement

आपको बस रात भर रोल्ड ओट्स भिगोना है, अगले दिन सुबह पानी निकालकर इसे थोड़ा सा मैश करना है. मटर को उबालें और इसमें अन्य सामग्री मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. ओट्स और मटर के पेस्ट को एक साथ मिलाकर घोल बना लें. एक तवा गरम करें, उस पर थोड़ा सा घी लगाएं और उसमें एक बड़ा चम्मच घोल डालें और फैलाएं. चीले को दोनों तरफ से तब तक पकाएं जब तक यह सुनहरे भूरे रंग का न हो जाए.इसे कुछ केचप के साथ गर्म परोसें और कुछ ही मिनटों में शानदार भोजन का मजा लें.

Advertisement

ओट्स मटर चीला की रेसिपी स्टेप बाइ स्टेप देखने के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Cauliflower For Health: सूजन और वजन को कम करने में मददगार है गोभी, जानें गोभी खाने के 5 बेहतरीन फायदे!

Advertisement

Chicken Recipe: सिर्फ 15 मिनट में घर पर कैसे बनाएं यह मजेदार तीखा मुर्ग- Recipe Video Inside

Foods For Changing Seasons: बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

Advertisement

साधारण आलू की सब्जी से हटकर एक बार जरूर करें ट्राई सिंधी आलू हरे लहसुन की बेहतरीन सब्जी-Recipe Inside

हैदराबादी बिरयानी खाने के हैं शौकीन तो यकीनन आपको पसंद आएगी यह स्वादिष्ट हैदराबादी खट्टी दाल

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में