स्वाद में खट्टा-मीठा, मगर गुणों की खान है ये फ्रूट, जानें किसे खाना चाहिए

Imli Ke Fayde: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है इमली. अगर आप रोजाना इमली को डाइट में शामिल करते हैं तो आपको कई बड़े लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
I

Tamarind Advantages In Hindi: इमली का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि स्वाद में खट्टी-मीठी इमली सेहत के लिए बेहद गुणकारी है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. इमली को पोषण का भंडार कहा जाता है. आपको बता दें कि इमली में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन ए, ई, के, बी6, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. अगर आप रोजाना इमली को डाइट में शामिल करते हैं, तो शरीर को इन समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं किसे खाना चाहिए इमली.

इमली खाने के फायदे- Imli Khane Ke Fayde:

1. पाचन- 

इमली में प्राकृतिक फाइबर होता है जो पाचन को सुधारने में मदद करता है. कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है इमली का सेवन. आप इसे कई तरह की डिशेज में इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: हड्डियों को फ़ौलादी ही नहीं, शरीर में ताकत भर देता है ये लड्डू, फायदे जान आज से शुरू कर देंगे खाना, नोट करें आसान रेसिपी

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी- 

इमली में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. 

Advertisement

3. दिल- 

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है इमली का सेवन. इमली में मौजूद गुण हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं. 

Advertisement

4. मोटापा-

इमली में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो भूख को कंट्रोल कर अधिक खाने से बचाने और वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

5. सूजन- 

इमली के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

6. स्किन- 

इमली स्वाद ही नहीं सुंदरता को बढ़ाने में भी मददगार है. इमली के पेस्ट को स्किन पर लगाने से कई लाभ मिल सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव पर कैबिनेट की मुहर, NDA एकजुट लेकिन विपक्ष ने उठाए सवाल