मानसून के सीजन में मिलने वाले इस फल को खाने से सेहत को मिलते हैं, ये 5 कमाल के फायदे

Pear Fruit Benefits: मानसून में मौसमी बीमारियों से बचने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Pear Fruits Benefits Hindi: नाशपाती मानसून के मौसम में आने वाला एक मौसमी फल है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. आपको बता दें कि नाशपाती में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, फोलेट, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. अगर आप पाचन से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए नाशपाती का सेवन फायदेमंद हो सकता है. मानसून में मौसमी बीमारियों से बचाने में भी मददगार है नाशपाती. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इसे खाने के फायदे.

नाशपाती खाने के फायदे- (Naspati Khane Ke Fayde)

1. पाचन के लिए-

नाशपाती में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को बेहतर बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मददगार है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आपके लिए नाशपाती का सेवन रामबाण हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- इन 5 विटामिन की कमी से चेहरे पर निकल आते हैं पिंपल्स, यहां जानें 

2. इम्यूनिटी के लिए-

मानसून के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. नाशपाती में विटामिन सी पाया जाता है विटामिन सी इम्यूनिटी को बढाने में मददगार है. 

Advertisement

3. हार्ट के लिए-

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है नाशपाती का सेवन. नाशपाती में पोटैशियम पाया जाता है जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है.

Advertisement

4. मोटापा के लिए-

नाशपाती में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार है. नाशपाती के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे हम अधिक खाने से बचे रहते हैं.

Advertisement

5. स्किन के लिए-

नाशपाती में एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तमाम गुण पाते जाते हैं जो स्किन को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. 

Advertisement

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Amethi Murder Case: आरोपी Chandan Verma ने अपना जुर्म कबूलते हुए कहा कि उससे गलती हो गई