World Cancer Day 2024: 5 कैंसर फाइटिंग फूड्स जिन्हें आपको डाइट में ज़रूर करना चाहिए शामिल

सिगरेट पीना, तला हुआ खाना, रेड मीट, शराब, सूरज के संपर्क में आना, पर्यावरण प्रदूषक, संक्रमण ऐसे कारक हैं जो कैंसर के ख़तरे को बढ़ा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

World Cancer Day 2024:  हर साल 4 फरवरी को कैंसर डे मनाया जाता है. कैंसर डे मनाने का उद्देश्य जागरूकता अवेयरनेस- फैलाना और इस जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करना है. कैंसर के कई प्रकार हैं जैसे फेफड़े का कैंसर, स्तन, ग्रीवा, सिर और गर्दन और कोलोरेक्टल कैंसर हैं. प्रत्येक प्रकार के कैंसर को समझना जरूरी है कि यह कैसे शरीर को प्रभावित करता है तभी इससे बचाव कर सकते हैं. सिगरेट पीना, तला हुआ खाना, रेड मीट, शराब, सूरज के संपर्क में आना, पर्यावरण प्रदूषक, संक्रमण, तनाव, मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता सहित खराब आहार कुछ ऐसे कारक हैं जो कैंसर के ख़तरे को बढ़ा सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र-मान्यता प्राप्त दिन का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) द्वारा किया जाता है. इस दिन को हर साल अनोखी थीम के साथ मनाया जाता है. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हैं ये फूड्स- These Foods Are Helpful To Reducing The Risk Of Cancer:

1. मशरूम-

मशरूम एक रिच एंटी-इंफ्लामेटरी फूड है. यह ट्यूमर को बने रहने के लिए ईंधन उपलब्ध नहीं कराता है. सूजन को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट की संख्या में सुधार करने से ठीक होने, रिकवरी और कैंसर या अन्य सूजन की स्थिति को दोबारा न आने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- World Cancer Day 2024: कैंसर से बचाने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल...

Advertisement

Photo Credit: Pexels

2. कीवी-

विटामिन-सी से भरपूर कीवी डीएनए की मरम्मत में एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो इसे कीमोथेरेपी और रेडिएशन के दौरान एक ज़रूरी फूड बनाता है.

Advertisement

3. हरी सब्जियां-

हरी सब्जियां कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने का काम कर सकती हैं, और ट्यूमर को बढ़ने से रोकती हैं. 

4. दालें-

दालें प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. इनमें प्रोटीन के अलावा फाइबर और फोलेट के गुण भी पाए जाते हैं, जो पैनक्रियाज़ के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.

Advertisement

5. ग्रीन टी-

ग्रीन-टी में ईजीसीजी नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मुक्त कणों से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!