Sweet Corn: आंखों की रोशनी बढ़ाने ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार है स्वीट कॉर्न, यहां जानें अन्य फायदे

Sweet Corn: गर्मियों के मौसम में स्वीट कॉर्न का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. आम इसे डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Sweet Corn: गर्मी में स्वीट कॉर्न खाना चाहिए या नहीं.

Sweet Corn Benefits In Summer: गर्मियों का मौसम हैं ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. कई चीजें ऐसी हैं जिनको गर्मी के मौसम में खाना चाहिए और कई चीजें ऐसी हैं जिनको गर्मी के मौसम में खाने की मनाही होती है. कई लोगों को स्वीट कॉर्न (मकई) को लेकर भी कन्फ्यूजन रहता है कि क्या हमें गर्मी के मौसम में इसे खाना चाहिए या नहीं. असल में स्वीट कॉर्न खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. स्वीट कॉर्न को देखते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. क्योंकि इसका मीठा स्वाद भला किसे पसंद नहीं. आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में स्वीट कॉर्न का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. स्वीट कॉर्न का इस्तेमाल मुख्य रूप से आटे के तौर पर, सूप में, स्नैक के रूप में और टॉपिंग के लिए किया जाता है. स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, बी, ई खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और फाइटोकेमिकल्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. तो चलिए जानते हैं स्वीट कॉर्न खाने के फायदे.

स्वीट कॉर्न खाने के फायदे-( Sweet Corn Khane Ke Fayde)

1. आंखों के लिए-

स्वीट कॉर्न में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. स्वीट कॉर्न को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है अखरोट, बस इस समय और इतनी मात्रा में करें सेवन

Advertisement

2. पाचन के लिए-

स्वीट कॉर्न के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसको फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. स्वीट कॉर्न के सेवन से कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉल के लिए-

स्वीट कॉर्न में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसमें कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो नई कोशिकाओं को पैदा करते हुए डायबिटीज को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
कौन हैं वो संत Bhole Baba, जिनके सत्संग में हुआ दर्दनाक हादसा? जानें पूरा मामला