क्या बनाते वक्त फट जाते हैं आपसे भी पनीर पराठे, मास्टर शेफ से सीख लें एक्सपर्ट ट्रिक

आज हम आपके साथ परफेक्ट पनीर पराठे बनाने की ट्रिक शेयर कर रहे हैं. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया ने हाल ही में एक वीडियो शेयर कर ये स्पेशल ट्रिक बताई.

Advertisement
Read Time: 15 mins
पनीर पराठे बनाने की खास ट्रिक.

Paneer Paratha Special Trick: सेहत से भरपूर पनीर के साथ कई डिशेज तैयार की जाती है. पनीर के पराठे भी इनमें से एक हैं. पनीर पराठे खाना तो सभी को पसंद आता है, लेकिन सभी को इसे बनाना नहीं आता. अक्सर लोग जब पनीर के पराठे बनाते हैं तो बेलते वक्त उनके पराठे फटने लगते हैं. आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो आज हम आपके साथ परफेक्ट पनीर पराठे बनाने की ट्रिक शेयर कर रहे हैं. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया ने हाल ही में एक वीडियो शेयर कर ये स्पेशल ट्रिक बताई.

शेफ पंकज भदौरिया ने बताया कि पनीर पराठे के लिए आटा गूंथते वक्त और इसकी स्टफिंग बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान दें तो ये पराठे कभी नहीं फूटेंगे.

यहां देखें वीडियो

पनीर पराठे बनाने के लिए शेफ पंकज भदौरिया की खास ट्रिक (Chef Pankaj Bhadauria's special trick to make Paneer Paratha)

नाश्ते में मेहमानों को खिलाना है कुछ अलग और टेस्टी तो एक बार ट्राई करें दही कबाब, यहां देखें रेसिपी

सबसे पहले आटे को गूंद लें. इसके लिए दो कप आटा लें उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें और थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर इसे गूंद लें. जब ये इकट्ठा हो जाए तो इसमें एक चम्मच तेल डालें और मिक्स कर लें और आटे को कुछ देर के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें.

स्टफिंग बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को बारीक काट लें और इसमें नमक मिला कर छोड़ दें. इधर पनीर को कद्दूकस कर लें. इसमें धनिया, जीरा, काली मिर्च और लाल मिर्च को भून कर और कूट कर डालें. अजवाइन डालें. अब प्याज के अंदर से पानी निचोड़ कर इस स्टफिंग में डालें. प्याज से पानी न निचोड़ने की वजह से ही पराठे फटते हैं, तो इस स्टेप का खास ख्याल रखें. नमक, धनिया पत्ती और आमचूर डालें और मिक्स करें.

Advertisement

Masala Milk Recipe: सेहत से भरपूर होता है मसाला दूध, शेफ संजीव कपूर से सीख लें रेसिपी, देखें वीडियो

अब आटे की लोई लें और उसे उंगलियों से दबाते हुए कटोरी का आकार दें, इसमें स्टफिंग भरें और उंगलियों से दबा-दबाकर बंद कर दें. इसे हल्के हाथ से बेलें और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लें.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement